एक साल से टी-20 इंटरनेशनल में अर्द्धशतक नहीं लगा सका यह खिलाड़ी, फिर भी विराट दे रहे प्लेइंग इलेवन में मौका 1

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने चोट के बाद वापसी कर ली है। वह श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज के पहले मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा भी थे लेकिन पिच गीला होने की वजह से मैच रद्द हो गया। इससे पहले घुटना चोटिल होने की वजह से वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाए थे।

2019 में निराशाजनक प्रदर्शन

एक साल से टी-20 इंटरनेशनल में अर्द्धशतक नहीं लगा सका यह खिलाड़ी, फिर भी विराट दे रहे प्लेइंग इलेवन में मौका 2

शिखर धवन टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार फ्लॉप हो रहे हैं लेकिन इसके बावजूद वह टीम का हिस्सा बने हुए हैं। 2019 में उन्होंने टी-20 क्रिकेट में भारत के लिए कोई अर्धशतक नहीं बनाया था।

उन्होंने पिछले साल 12 मैच खेले थे और उनके बल्ले से 22.67 की औसत से 272 रन बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 110.57 का रहा था। उनका सबसे बड़ा स्कोर 41 रन रहा था लेकिन फिर भी वह लगातार टीम में बने हुए हैं।

नवंबर 2018 में अंतिम अर्धशतक

एक साल से टी-20 इंटरनेशनल में अर्द्धशतक नहीं लगा सका यह खिलाड़ी, फिर भी विराट दे रहे प्लेइंग इलेवन में मौका 3

शिखर धवन ने भारत के लिए टी-20 अर्धशतक नबंवर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था। उस मैच में उनके बल्ले से 42 गेंदों में 76 रनों की पारी निकली थी। उसके बाद से उनके प्रदर्शन में लगातार गिरावट आई है।

धवन ने 2018 में भारत के लिए 18 मैच खेले और इसमें उनके बल्ले से 689 रन निकले थे। उन्होंने यह रन 40.53 की औसत और 147.22 की स्ट्राइक रेट से बनाया था। यह किसी एक साल में भारत के लिए टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन हैं।

करियर पर उठ रहे सवाल

एक साल से टी-20 इंटरनेशनल में अर्द्धशतक नहीं लगा सका यह खिलाड़ी, फिर भी विराट दे रहे प्लेइंग इलेवन में मौका 4

केएल राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की थी। इसके बाद शिखर धवन की जगह पर सवाल उठ रहे हैं। रोहित शर्मा को आराम देने के बाद उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में खेलने का मौका मिला है।

इस सीरीज में उनका बल्ला नहीं चलता है तो टीम से बाहर होना पड़ सकता है। भारत को इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलनी है। रोहित शर्मा की वापसी के बाद राहुल या धवन किसी एक को प्लेइंग इलेवन से बाहर होना पड़ सकता है।