पाकिस्तान का दक्षिण अफ्रीका दौरा कोरोना के चलते हो सकता है स्थगित 1

पाकिस्तान क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा कोरोना वायरस के चलते अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया जा सकता है. दरअसल, दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने बीते सप्ताह प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दक्षिण अफ्रीका नवम्बर से पहले इस स्थति में नहीं है, कि वो किसी भी सीरीज की मेजबानी कर सके.

सीएसए को बाध्य नहीं किया जा सकता

पाकिस्तान का दक्षिण अफ्रीका दौरा कोरोना के चलते हो सकता है स्थगित 2

टी-20 विश्वकप स्थगित होने के बाद पाकिस्तान तथा दक्षिण अफ्रीका को 3-3 मैचों की एकदिवसीय तथा टी20 आई श्रंखला खेलनी थी. हालांकि अब इस सीरीज के अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के आसार बढ़ गए हैं.

इस विषय पर पीसीबी का कहना है कि वो इस सीरीज को खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को बाध्य नहीं कर सकते हैं. पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एक अधिकारी से जब संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा.

“मेजबान देश के रूप में दक्षिण अफ्रीका को इस दौरे पर फैसला करने का पूर्ण अधिकार है. स्मिथ का पिछले सप्ताह का बयान संभवतः यह सब कहता है. अगर वे क्रिकेट की मेजबानी करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो दौरा करने वाली टीमें उन्हें मजबूर करने की स्थिति में नहीं हैं, हालांकि सीएसए को इस दौरे को रद्द करने के बारे में पीसीबी से बातचीत करना अभी बाकी है. ”

आपको बता दें, अभी ये तय नहीं हुआ है कि यह दौरा स्थगित होगा या नहीं, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड तथा दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के बयानों के अनुसार जल्द ही इस दौरे के स्थगित होने की खबर भी आ सकती है.

पाकिस्तान का दक्षिण अफ्रीका दौरा कोरोना के चलते हो सकता है स्थगित 3

अब पाकिस्तान के सामने हैं ये तीन चुनौती

पाकिस्तान का दक्षिण अफ्रीका दौरा कोरोना के चलते हो सकता है स्थगित 4

पाकिस्तान अब जिम्बाब्वे के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के साथ 2023 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करने के अपने प्रयासों पर जोर देगा. अब पाकिस्तान को तीन प्रमुख चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है – नवंबर में ज़िम्बाब्वे को सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए होस्ट करना; पाकिस्तान सुपर लीग के शेष चार मैचों का आयोजन करना तथा जैव-सुरक्षित वातावरण में अपने सभी घरेलू मैचों का आयोजन करवाना.

इससे पहले भी सीएसए स्थगित कर चुका है वेस्टइंडीज दौरा

पाकिस्तान का दक्षिण अफ्रीका दौरा कोरोना के चलते हो सकता है स्थगित 5

सीएसए ने पहले ही श्रीलंका और वेस्टइंडीज के दौरे रद्द कर दिए हैं. मालूम हो कि दक्षिण अफ्रीका का वेस्टइंडीज दौरा भी कोरोना वायरस के चलते अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था.

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ ने इस दौरे को लेकर ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दक्षिण अफ्रीका का वेस्टइंडीज दौरा कोरोना वायरस के चलते अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. दक्षिण अफ्रीका को 23 जुलाई से 16 अगस्त के बीच दो टेस्ट और पांच टी-20 मैच खेलने थे.