शोएब मलिक
Pakistan batsman Shoaib Malik plays a shot as Indian wicketkeeper Mahendra Singh Dhoni (R) looks on during the one day international (ODI) Asia Cup cricket match between Pakistan and India at the Dubai International Cricket Stadium in Dubai on September 23, 2018. (Photo by ISHARA S. KODIKARA / AFP) (Photo credit should read ISHARA S. KODIKARA/AFP/Getty Images)

क्रिकेट जगत को सबसे बड़े चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज का इंतजार है जो एक लंबा समय ले चुका है। फैंस इस मुकाबलें का द्विपक्षीय सीरीज के रूप में इंतजार तो कर रहे हैं लेकिन दोनों ही देशों के बीच की राजनीतिक तल्खी को देखते हुए तो फिलहाल ये मुमकिन नजर नहीं आ रहा है। समय के साथ दोनों ही देशों में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है।

भारत-पाक सीरीज को लेकर पीसीबी लगातार कर रहा है कोशिश

इस स्थिति को देखते हुए तो भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज जो 2013 के बाद से नहीं हो सकी है उसमें और भी समय लग सकता है। बीसीसीआई सरकार की अनुमति के बिना नहीं खेलने वाली है।

कुलदीप यादव

वैसे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से लगातार कोशिश की जा रही है कि वो भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेले। पीसीबी अपने वहां भी मेजबानी के लिए तैयार हैं या भारत में मेहमान बनने के लिए भी तैयार हैं।

रमीज राजा ने कहा पाकिस्तान है भारत की मेजबानी के लिए तैयार

भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2013 के बाद से तो केवल आईसीसी के टूर्नामेंट या एशिया कप में ही आमना-सामना हो सका है। इसी बीच एक बार फिर से पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रमीज राजा ने द्विपक्षीय सीरीज के बारे में सोचने की बात कही है।

पाकिस्तान अब है भारत की मेजबानी के लिए 70 से 80 प्रतिशत तैयार : रमीज राजा 1

पाकिस्तान अब है भारत की मेजबानी के लिए 70 से 80 प्रतिशत तैयार : रमीज राजा 2

रमीज राजा ने स्पोर्ट्स किड़ा के इन्द्रनील बसु के साथ बातचीत की जिसमें उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत की मेजबानी के लिए 70 से 80 प्रतिशत तैयार है और साल 2004 में जिस तरह से आयोजन किया गया था वैसा ही एक बार फिर से किया जाए।

2004 की तरह फिर से किया जाए इस तरह का आयोजन

रमीज राजा ने कहा कि

“मैं चाहता हूं कि इस तरह का आयोजन (2004 में पाकिस्तान का दौरा) फिर से हो सके। भारतीय सीरीज के संबंध में पाकिस्तान का एक अलग दृष्टिकोण है। इसलिए, अगर ये विषय चर्चा के लिए आता है तो मुझे लगता है कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ सीरीज की मेजबानी करने के लिए 70 से 80 प्रतिशत पूरी तरह तैयार है।”

भारत बनाम पाकिस्तान

रमीज राजा से इसके बाद ये सवाल किया गया कि पीसीबी भारत के साथ सीरीज की मेजबानी को लेकर 100 प्रतिशत तैयार क्यों नहीं है तो रमीज ने कहा कि

“क्रिकेट के दृष्टिकोण से मुझे 100 प्रतिशत यकिन है कि उन्हें कोई समस्या नहीं है। जाहिर है उन्हें राजनीतिक स्थिति पर ध्यान देना होगा। अगर भारत को आमंत्रित किया जाता है या पाकिस्तान को इस तरह से सीरीज के साथ आमंत्रित किया जाता है तो आम लोग कैसे प्रतिक्रिया देंगे।”