Asia Cup

कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के चलते भारत में बुरे हालात हैं. ऐसा ही कुछ माहौल अब धीरे-धीरे भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में भी है. श्रीलंका में बढ़ते कोरोना वायरस के चलते एशिया कप (Asia Cup) रद्द हो गया है. आखिरी बार 2018 में एशिया कप (Asia Cup) का आयोजन हुआ था. वहीं इस साल एशिया कप होने की संभावना नहीं है. ऐसे में लगातार दो साल 2022 और 2023 में एशिया कप कराए जाने की योजना है.

पाकिस्तान में हो सकता है एशिया कप का आयोजन

Asia Cup

क्रिकइंफो की खबर के अनुसार, 2022 में पाकिस्तान वहीं 2022 और 2023 अगर एशिया कप (Asia Cup) होता है, तो इसकी मेजबानी पाकिस्तान कर सकता है. इससे पहले, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष एहसान मनी ने ये साफ कर दिया था कि अगर भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब होता है, तो इस साल जून में होने वाला एशिया कप (Asia Cup) स्थगित होने की संभावना है.

उन्होंने कहा था कि तारीखें आपस में टकरा रही हैं. हमें लगता है कि टूर्नामेंट आगे नहीं बढ़ पाएगा और हमें टूर्नामेंट को 2023 तक बढ़ाना पड़ सकता है.

बता दें कि 2018 के बाद एशिया कप (Asia Cup) नहीं हुआ है. वही 2020 में कोरोना की महामारी की वजह से टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा था. इससे पहले भी एशिया कप (Asia Cup) को पाकिस्तान में आयोजित करने की बात हुई है, लेकिन बीसीसीआई (BCCI) पाकिस्तान में खेलने से हमेशा मना करता रहा है. ऐसे में अगर अगले साल टूर्नामेंट पाक में हुआ तो क्या टीम इंडिया पाकिस्तान जाएगी, इस बात पर कुछ कहना गलत होगा.

13 साल से टीम इंडिया ने नहीं रखा है पाकिस्तान की धरती पर कदम

Asia Cup

टीम इंडिया 2008 के बाद से पाकिस्तान नहीं गई है. दोनों देश के बीच विवाद के कारण द्विपक्षीय सीरीज भी नहीं हो रही है. टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच महज 57 मुकाबले खेले गए हैं. भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते खराब होने की वजह से द्विपक्षीय सीरीज के मुकाबले कम होते हैं. टीमें एशिया कप (Asia Cup) या आईसीसी टूर्नामेंट के ही मुकाबलों में भिड़ती है.

कुल मिलाकर एशिया कप को लेकर 2022-23 में बीसीसीआई और पीसीबी की आपस में फिर ठन सकती है. अगर भारतीय टीम पाकिस्तान जाने से मना करती है, तो ये संभव है कि एक बार फिर पाकिस्तान को एशिया कप (Asia Cup) की मेजबानी से हाथ धोना पड़ सकता है.

भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने की संभावना ना के बराबर

Asia Cup

अगर एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान में होता है तो भारतीय टीम के वहां जाने की संभावना ना के बराबर है. भारत सरकार ने पहले ही ये साफ कर दिया है कि जब तक पाकिस्तान भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियां बंद नहीं करता है तब तक क्रिकेट बहाल नहीं होगा.

ऐसे में भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने की बात तो बहुत दूर की बात है. साल 2018 में एशिया कप का आयोजन दुबई में किया गया था, जिसमे भारत ने बांग्लादेश को हराकर खिताब जीता था.