फ़्लाइट का ऐसा डर, पाकिस्तानी खिलाड़ी ने जिम्बाब्वे दौरे पर जाने से किया इंकार 1

पाकिस्तान (Pakistan) क्रिकेट टीम इन दिनों साउथ अफ़्रीका के दौरे पर है जहाँ वन-डे सीरीज़ में 2-1 से जीत दर्ज करने के बाद वो टी20 सीरीज़ खेल रही है. 4 मैचों की टी20 सीरीज़ की बात करें तो वो इस समय 1-1 की बराबरी पर है. इस सीरीज़ के बाद बाबर आज़म (Babar Azam) की कप्तानी वाली टीम को ज़िम्बाब्वे का दौरा करना है.

बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान (Pakistan) के लेग स्पिनर शादाब खान (Shadab Khan) चोटिल हुए हैं. जिसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ने उनकी जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को मौका देने के बारे में सोचा. लेकिन इसी बीच एक ऐसी अजीबोगरीब घटना हुई जो न केवल बोर्ड अधिकारियों बल्कि खिलाड़ियों के लिए भी चौंकाने वाली स्थिति बन गई.

खिलाड़ी ने फ़्लाइट के डर से दौरे पर जाने से किया इंकार

Pakistan Cricket Board

दरअसल, मियाँवली के 22 वर्षीय नौजवान पाकिस्तानी लेग स्पिन ऑलराउंडर शादाब खान (Shadab Khan) के चोटिल होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उनकी गैरमौजूदगी में दादू, सिंध के 33 वर्षीय लेग स्पिनर ज़ाहिद महमूद (Zahid Mahmood) को ज़िम्बाब्वे के दौरे की टीम में जगह दी थी.

लेकिन इस पूरी कहानी में बड़ा ट्विस्ट उस समय आया जब चुने गए खिलाड़ी ने ज़िम्बाब्वे जाने से मना कर दिया. पाकिस्तानी न्यूज़पेपर द न्यूज़ ने महमूद के हवाले से लिखा कि उन्होंने जाने से इसलिए मना किया है क्योंकि वो अकेले विदेश नहीं गए हैं इसलिए वो फ़्लाइट में अकेले नहीं जा सकते.

बोर्ड ने मानी ज़ाहिद महमूद की बात

फ़्लाइट का ऐसा डर, पाकिस्तानी खिलाड़ी ने जिम्बाब्वे दौरे पर जाने से किया इंकार 2

इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ने ज़ाहिद की बात मान ली और उन्हें टेस्ट टीम के लिए चुना. जिसके बाद अब वो पाकिस्तान की टेस्ट टीम के साथ 21 अप्रैल को हरारे की फ़्लाइट बोर्ड करेंगे. गौरतलब है कि क्रिकेटर की तरफ़ से इस तरह के इंकार के बाद बोर्ड के लिए स्थिति काफ़ी असमंजस भरी हो गई थी.

ज़ाहिद महमूद के क्रिकेट करियर की बात करें तो  उन्होंने पाकिस्तान में अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत 2009 में ही कर दी थी. तब से अब तक वो कुल 49 फ़र्स्ट-क्लास मैचों में 144 विकेट, 31 लिस्ट-ए मैचों मे 45 विकेट और 39 घरेलू टी20 मैचों में 56 विकेट चटका चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट महमूद ने केवल 1 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है जिसमें उनके नाम 3 विकेट हैं.

2 टेस्ट और 3 टी20 मैचों की होगी ज़िम्बाब्वे में सीरीज़

फ़्लाइट का ऐसा डर, पाकिस्तानी खिलाड़ी ने जिम्बाब्वे दौरे पर जाने से किया इंकार 3

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के ज़िम्बाब्वे (Zimbabwe) दौरे की बात करें तो दोनों टीमों को आपस में 2 टेस्ट और 3 टी20 मैचो की 2 सीरीज़ खेलनी हैं. दौरे का पहला टी20 मैच 21 अप्रैल को खेला जाएगा. इसके बाद टेस्ट सीरीज़ की शुरुआत 29 अप्रैल से होगी. टेस्ट सीरीज़ का दूसरा और आखिरी मैच 7 मई से खेला जाएगा.

ज़िम्बाब्वे दौरा खत्म होने के बाद सभी पाकिस्तानी खिलाड़ियों को स्वदेश वापस लौटना है क्योंकि 1 जून से पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League) के वो बचे हुए मैच खेले जाएंगे जो कोविड की वजह से आगे के लिए टल गए  थे. बता दें कि ये मैच 1 से  20 जून तक खेले जाएंगे.

Umesh Sharma

Everything under the sun can be expressed in written form. So, I am practicing the same since the time I hold my consciousness and came to know pen and paper. Apart from being Writer, Journalist or...