वर्ल्ड कप 1992 की राह पर चल रहा पाकिस्तान, दूसरी वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने है दावेदार

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वर्ल्ड कप 1992 की राह पर चल रहा पाकिस्तान, दूसरी वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने का है पक्का दावेदार, ये रहे आंकड़े 

वर्ल्ड कप 1992 की राह पर चल रहा पाकिस्तान, दूसरी वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने का है पक्का दावेदार, ये रहे आंकड़े

पाकिस्तान के 2019 और खिताब जीतने वाले 1992 विश्व कप अभियानों के बीच समानताएं चौंकाने वाली हैं. पाकिस्तान क्रिकेट टीम का आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का अब तक का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। रविवार को भारत से हारने के बाद इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान प्वॉइंट्स टेबल पर नौवे पायदान पर जा पहुंचा है।

सरफराज अहमद की कप्तानी वाली टीम 2019 विश्व कप अभियान में अन्य टीमों के प्रदर्शन से मेल खाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। चाहे वह बल्लेबाजी हो, गेंदबाजी हो या फील्डिंग।

आपको बता दें, पाकिस्तानी कई फैंस के लिए 2019 वर्ल्ड कप पाकिस्तान के लिए खत्म ही हो चुका है। जहां एक तरफ पाकिस्तना लगातार हार का मुंह देख रहा है वहीं दूसरी तरफ माना जा रहा है कि 1992 के वर्ल्ड कप में भी टीम की शुरूआत में हू ब हू यही दशा थी।

पाकिस्तान का अब तक का सफर है 1992 जैसा

पाकिस्तान की टीम शुरूआती मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ हार गई। फिर टीम ने मेजबान इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की लेकिन फिर एक मैच वॉशआउट हो गया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया व भारत के सामने ग्रीन आर्मी को हार का मुंह देखना पड़ा।

रविवार को भारत से हारने के बाद पाकिस्तान को चारों तरफ बुरी तरह से ट्रोल किया जा रहा है। 5 मैचों के बाद पाकिस्तान प्वॉइंट्स टेबल पर नीचे से दूसरे नंबर पर मौजूद है। जब से वर्ल्ड कप 2019 की शुरूआत हुई है तभी से यह बात चर्चा में है कि पाकिस्तान का खेल बिल्कुल 27 साल पहले 1992 वाले खेल की ही तरह चल रहा है।

उस दौरान इमरान खआन की कप्तानी वाली टीम ने भी टूर्नामेंट की ऐसी ही शुरूआत की थी और अंत में अपनी पहली और एकलौती वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती थी।

ये हैं वह आंकड़ें जिसने साबित होता है पाकिस्तान है 1992 वर्ल्ड कप की राह पर

मैच 1: वेस्ट इंडीज के खिलाफ हार
मैच 2: जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत
मैच 3: इंग्लैंड के खिलाफ रद्द
मैच 4: भारत के खिलाफ हार
मैच 5: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार
मैच 6: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत
मैच 7: श्रीलंका के खिलाफ जीत
मैच 8: न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत

आखिरी के तीन मैचों में जीतकर पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंची। जहां उन्होंने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई किया। खिताबी मुकाबले में इमरान खान की टीम ने इंग्लैंड को 22 रन से हराकर अपनी पहली और एकमात्र ट्रॉफी जीती।

वर्ल्ड कप 2019 में पाकिस्तान है 1992 की राह पर

मैच 1: वेस्ट इंडीज के खिलाफ हार
मैच 2: इंग्लैंड के खिलाफ जीत
मैच 3: श्रीलंका के खिलाफ रद्द
मैच 4: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार
मैच 5: भारत के खिलाफ हार

इऩ दोनों सालों के वर्ल्ड कप में एकमात्र अंतर है कि 1992 में 9 और 2019 में 10 टीमों ने टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। इन आंकड़ों को देखते हुए लगता है कि पाकिस्तान इस वर्ल्ड कप 2019 को जीतने की प्रबल दावेदार है।

Related posts