पाकिस्तान

क्रिकेट में तमाम रिकॉर्ड्स दर्ज हैं। इसमें पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम पर विश्व क्रिकेट की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है। लेकिन अब पाकिस्तान के पूर्व पेसर फारुख हामिद ने ये दावा किया है कि उन्होंने अख्तर से भी तेज, 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी।

डॉन ब्रेडमैन के सामने की थी गेंदबाजी

पाकिस्तान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर फारूक हामिद का मानना ​​है कि सबसे तेज गेंदबाज़ी करने का रिकॉर्ड उनके नाम पर होना चाहिए। हामिद ने डॉन के साथ एक साक्षात्कार में कहा,

“कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हस्तियों जैसे महान सर डॉन ब्रैडमैन के अलावा या खुद इम्तियाज अहमद, जहीर अब्बास और अन्य लोगों ने मुझे सबसे तेज गेंदबाज माना, यहां तक ​​कि वेस्टइंडीज के चार्ली ग्रिफिथ से भी तेज।”

“उस दौरे पर महान बल्लेबाज रोहन कन्हाई को मेरी घातक बाउंसर ने उकसाया था। बाद में, टिप्पणीकारों ने कहा कि मैं ग्रिफ़िथ की तुलना में बहुत तेज था। फारूक हामिद ने कहा, मुझे प्रति घंटे लगभग 110-115 मील की दूरी पर गेंदबाजी करनी चाहिए थी। जब मैंने वेलिंगटन के खिलाफ एक मैच में (न्यूजीलैंड दौरे पर) 16 रन देकर सात विकेट लिए थे, तो वे सिर्फ दस ओवर में 53 रन पर आउट हो गए।”

“हालांकि, सभी को यह देखकर आश्चर्य हुआ कि मैं उस टेस्ट मैच के लिए पाकिस्तान टीम में नहीं था, जो कुछ दिनों के बाद उसी स्थान पर खेला गया था। और न ही मुझे उस श्रृंखला में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए अन्य दो टेस्ट के लिए शामिल किया गया था। ”

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने किया दावा, उन्होंने फेंकी है शोएब अख्तर से तेज, सबसे तेज गेंद 1

फारुख ने क्यों लिया 25 साल में संन्यास?

अपने करियर में एक टेस्ट मैच में फारुक ने 184 गेंदें फेंकी थी, जिसमें उन्होंने एक विकेट भी अपने नाम किया था। इसके अलावा इस क्रिकेटर ने 43 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें 111 विकेट झटके थे। उन्होंने आगे बताया,

“1963 में जब मैं इंग्लैंड का दौरा करने वाली पाकिस्तान ईगलेट्स टीम का हिस्सा था, तब मैंने तीन ओवर में पांच विकेट लिए थे, लेकिन मेरे कप्तान वजीर मोहम्मद ने लंकाशायर के खिलाफ पुराने ट्रैफर्ड मैदान पर मुझे आगे की गेंदबाजी के लिए गेंद नहीं दी।” “बाद में, सचिव एमसीसी श्री हॉवर्ड ने मेरे प्रबंधक को बताया कि, ‘आज फारूक ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण ट्रूमैन की तुलना में तेजी से गेंदबाजी की।”

उन्होंने कहा, “यह एक ही इलाज मुझे निराश करता है और मुझे इतना निराश करता है कि मैंने सिर्फ 25 साल की उम्र में क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया। हां, वही राजनीति चल रही है और हमारे क्रिकेट को नुकसान पहुंचा रही है।”

शोएब अख्तर के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

पाकिस्तान

एक क्रिकेटर द्वारा सबसे तेज गेंद फेंके जाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के पास है, उन्होंने 2003 विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के बल्लेबाज निक नाइट पर 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे (100.2 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से गेंद फेंकी थी, जो अब तक की सबसे तेज गेंद है।