डैरेन सैमी को नागरिकता देगा पाकिस्तान, साथ ही मिलेगा पाक का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 1

गौरतलब है कि वर्ष 2009 में पाकिस्तान के लाहौर स्थित गद्दाफी स्टेडियम के बाहर श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर आतंकवादियों ने राइफल और ग्रेनेड से हमला कर दिया था. जिसमें 8 पाकिस्तानी पुलिस कर्मियों की मौत हो गयी थी और 6 श्रीलंकाई खिलाड़ी घायल हो गये थे. इस घटना के बाद से ही विदेशी टीमें पाकिस्तान के दौरे पर नहीं जा रही थी और पाकिस्तान अपने घरेलू मैच संयुक्त अरब अमीरात में खेल रहा था. हालांकि अब पाकिस्तान में क्रिकेट लौट आया है और इसमें वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी का बड़ा हाथ रहा है.

डैरेन सैमी को पाकिस्तान की मानद नागरिकता प्रदान की जाएगी

डैरेन सैमी को नागरिकता देगा पाकिस्तान, साथ ही मिलेगा पाक का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 2

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी ने इस बात की घोषणा की कि उनके देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को वापस देश में लाने में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी ने जो भूमिका निभाई है उसके लिए उन्हें मानद नागरिकता प्रदान की जाएगी.

पाकिस्तान की सरकार उन्हें इस सम्मान से सम्मानित करेगी. डैरेन सैमी इस वक्त पाकिस्तान सुपर लीग के पांचवें सीजन में टीम पेशावर जल्मी की कप्तानी कर रहे हैं. उन्हें देश की मानद नागरिकता के साथ-साथ देश के सर्वोच्य नागरिक सम्मान निशान-ए-हैदर से भी 23 मार्च को सम्मानित किया जाएगा. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी उन्हें इस सम्मान से सम्मानित करेंगे.

डैरेन सैमी को नागरिकता देगा पाकिस्तान, साथ ही मिलेगा पाक का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 3

मुश्किल समय में दिया था पाकिस्तान का साथ

डैरेन सैमी को नागरिकता देगा पाकिस्तान, साथ ही मिलेगा पाक का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 4

सैमी ने पाकिस्तान में क्रिकेट की वापसी के लिए काफी बड़े कदम उठाए थे. उन्होंने इस देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को वापस लाने में भी बड़ी भूमिका निभाई थी. साल 2017 में वो लाहौर में पाकिस्तान सुपर लीग में खेलने के लिए मानने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी थे जब ज्यादा तक विदेशी खिलाड़ियों ने सुरक्षा का हवाला देते हुए वहां खेलने से मना कर दिया था. उन्होंने लाहौर में दूसरे फाइनल में पेशावर जल्मी टीम की कप्तानी भी की थी.

पाकिस्तान सुपर लीग की टीम पेशावर जल्मी के मालिक जावेद अफरीदी ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के राष्ट्रपति से अनुरोध किया था कि पाकिस्तान क्रिकेट के लिए जो सैमी ने किया है उसके लिए उन्हें मानद नागरिकता प्रदान की जाए. डैरेन सैमी दुनिया के ऐसे तीसरे क्रिकेटर बन जाएंगे जिन्हें किसी देश की सरकार ने मानद नागरिकता प्रदान की है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडेन और साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स को मानद नागरिकता दी जा चुकी है. साल 2007 वनडे विश्व कप के बाद इन दोनों को सेंट किट्स गवर्नमेंट ने मानद नागरिकता दी थी.

डैरेन सैमी ने अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को दो-दो टी 20 विश्व कप खिताब दिलाया है. वो पाकिस्तान में काफी पसंद किए जाए हैं और उनके चाहने वालों की वहां कोई कमी नहीं है.

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul