पाकिस्तान का वह परिवार जिसके 6 सदस्यों ने प्रथम श्रेणी में बनता दोहरा शतक

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पाकिस्तान का वह परिवार जिसके 6 सदस्यों ने प्रथम श्रेणी में बनाया दोहरा शतक 

पाकिस्तान का वह परिवार जिसके 6 सदस्यों ने प्रथम श्रेणी में बनाया दोहरा शतक

भारत की तरह ही पाकिस्तान में भी हर बच्चा क्रिकेटर बनना चाहता है। पाकिस्तान में एक ऐसा परिवार है जिसके 11 सदस्य ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेली है। उसी परिवार के शहजार मोहम्मद ने प्रथम श्रेणी मैच में दोहरा शतक बनाया है। 26 वर्षीय यह बल्लेबाज अपने खानदान का छठवां सदस्य है जिसने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक बनाया है।

महान हनीफ मोहम्मद के पोते हैं शहजार

शहजार के दादा हनीफ मोहम्मद की गिनती पाकिस्तान के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में होती है। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 55 टेस्ट मैच खेले थे। 43.98 की औसत से उन्होंने करीब 4 हजार रह बनाये थे।

पाकिस्तान का वह परिवार जिसके 6 सदस्यों ने प्रथम श्रेणी में बनाया दोहरा शतक 1

हनीफ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1957-58 में बारबाडोस में 337 रनों की पारी खेली थी। यह आज भी टेस्ट मैचों में घर से बाहर खेली सबसे बड़ी पारी है। प्रथम श्रेणी मैच में हनीफ ने 499 रनों की पारी खेली थी, यह उस समय विश्व रिकॉर्ड भी था।

पिता ने भी पाकिस्तान के लिए खेला

शहजार के पिता शोएब मोहम्मद भी पाकिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। उन्होंने 45 टेस्ट और 63 वनडे मैचों में पाकिस्तान टीम का हिस्सा रहे थे। उन्होंने पाकिस्तान के लिए टेस्ट मैच में 203 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा प्रथम श्रेणी मैच में भी वह 208 रन बना चुके हैं।

पाकिस्तान का वह परिवार जिसके 6 सदस्यों ने प्रथम श्रेणी में बनाया दोहरा शतक 2

हनीफ मोहम्मद के भाई सादिक और मुश्ताक ने भी प्रथम श्रेणी मैच में दोहरा शतक शतक बनाया था। मुश्ताक मोहम्मद ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट में 201 रनों की पारी खेली थी। प्रथम श्रेणी में उनके नाम तिहरा शतक भी दर्ज है।

कराची के लिए बनाया शतक

शहजार मोहम्मद ने पाकिस्तान की घरेलू मैच कराची व्हाइट्स के लिए खेलते हुए मुल्तान के खिलाफ 265 रन बनाये। उन्होंने 464 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 30 चौके और 1 छक्का जड़ा।

शहजार के पिता ने कहा कि यह परिवार के लिए बेहद खुशी का मौका है। शहजार ने यह दिखाया कि क्रिकेट हमारे खून में है। अगर आज हनीफ साहब आज जीवित होते तो उन्हें अपने पोते पर गर्व होता।

 

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आपको हम जल्दी पहुंचा सके।

Related posts

Leave a Reply