महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ इस मामले में भारत के नम्बर 1 विकेटकीपर बने ऋषभ पंत, बनाया विश्वरिकॉर्ड 1

भारत और ऑस्ट्रेलिया का तीसरा मैच मेलबर्न के मैदान में खेला जा रहा हैं। जहां इस मैदान में कई सारे शतक बन रहे हैं। तो अब वहीँ इस मैदान पर कई सारे रिकार्ड्स बनाए जा रहे हैं।

अभी हाल ही में टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में एक और नया कीर्तिमान हासिल किया हैं।

बता दें पंत टीम इंडिया की ओर से किसी भी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले विकेट कीपर बन गए हैं। इतना ही नहीं इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान धोनी और सैयद किरमानी को भी पछाड़ दिया हैं।

धोनी और किरमानी से आगे निकले पंत

महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ इस मामले में भारत के नम्बर 1 विकेटकीपर बने ऋषभ पंत, बनाया विश्वरिकॉर्ड 2
पंत ने तीसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन का कैच लपककर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया हैं। पंत का ये कैच इस सीरीज का 14वां कैच था।

बता दें इससे पहले भारत के लिए किसी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान धोनी और सैयद किरमानी के नाम दर्ज है। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने अब तक 17 कैच पकड़े हैं।

जहां धोनी ने ये कैच महज पांच मैचों की सीरीज के दौरान लपके हैं. वहीं किरमानी ने छह मैचों की सीरीज के दौरान इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था।

टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा कैच का रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ इस मामले में भारत के नम्बर 1 विकेटकीपर बने ऋषभ पंत, बनाया विश्वरिकॉर्ड 3
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के पहले एडिलेड में खेले गए मुकाबले में युवा बल्लेबाज विकेटकीपर रिषभ पंत ने 11 कैच अपने नाम किये हैं। यह किसी इडियन विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा कैच हैं।

उन्होंने मेजबान टीम के खिलाफ 11 कैच पकड़ने के साथ ही ऋषभ पंत ने रसेल और डिविलियर्स के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है।

292 रन की बढ़त से आगे भारत

महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ इस मामले में भारत के नम्बर 1 विकेटकीपर बने ऋषभ पंत, बनाया विश्वरिकॉर्ड 4
इस चार टेस्ट मैचो की सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने मेजबान टीम की पहली पारी के आधार पर 292 रन की बढ़त बना ली हैं। इस पारी के दौरान पंत ने कप्तान टिम पेन का कैच पकड़ने के साथ ही विकेटकीपिंग का नया कीर्तिमान हासिल किया है।

टीम इंडिया की तरफ से पंत किसी टेस्ट सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा कैच लेने वाले कीपर बन गए हैं। बता दें इस मुकाबले में मयंक अग्रवाल पुजारा सहित कप्तान कोहली ने भी अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिया है।

 

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें और साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपको जल्दी पहुंचा सकें।