वीरेंद्र सहवाग ने इस भारतीय खिलाड़ी को बताया महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी 1

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का ऐसा मानना है कि ऋषभ पन्त, महेंद्र सिंह धोनी के सबसे बेहतर विकल्प है. मौजूदा समय समय में ऋषभ पन्त भारतीय टीम के साथ वेस्टइंडीज के दौरे पर हैं, लेकिन अभी तक उनका बल्ला एकदम शांत ही नजर आया है.

टी-20 सीरीज में जहां ऋषभ पन्त के बल्ले से 69 रन आये, तो दो एकदिवसीय पारियों में भी वह सिर्फ 20 रन ही जोड़ सके थे. टेस्ट सीरीज में उनसे बड़े प्रदर्शन की उम्मीद है.

सहवाग ने पन्त को लेकर कही ये बात

वीरेंद्र सहवाग ने इस भारतीय खिलाड़ी को बताया महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी 2

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में वीरेंद्र सहवाग ने ऋषभ पन्त को लेकर कहा,

”मेरा ऐसा मानना है कि ऋषभ पन्त धोनी के सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में खुद को साबित किया है और अब वह अपने आपको एकदिवसीय और ट्वेंटी- 20 में फिर से साबित करेंगे. वो एमएस धोनी की जगह लेने के लिए सबसे सही खिलाड़ी हैं.”

ऋषभ पन्त की सबसे बड़ी कमजोरी उनका शॉट सेलेक्शन माना जाता है. हर एक परिस्थिति  में पन्त आते ही बड़े और लंबे शॉट लगाने के बारे में सोचते हैं. वेस्टइंडीज दौरे पर भी वनडे सीरीज के दौरान उनको नंबर 4 पर मौका दिया गया था, लेकिन अपने खराब शॉट्स के चलते वह बड़ी पारियां नहीं खेल सके और सस्ते में पवेलियन लौटे.

सहवाग ने किया पन्त के शॉट्स का समर्थन

वीरेंद्र सहवाग ने इस भारतीय खिलाड़ी को बताया महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी 3

वीरेंद्र सहवाग खुद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे. टेस्ट क्रिकेट को तो वीरू ने अपने आक्रामक अंदाज से बदलकर ही रख दिया. ऋषभ पन्त के शॉट चयन पर सहवाग ने अपने बयान में कहा,

”वो कुछ समय तक लगेगा. अगर पन्त अपने शॉट सेलेक्शन में सुधार कर लेते हैं, तो वह जरुर भारतीय क्रिकेट टीम की लंबे समय तक सेवा कर सकते हैं.”

सेमीफाइनल में धोनी के क्रम पर कही ये बात

वीरेंद्र सहवाग ने इस भारतीय खिलाड़ी को बताया महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी 4

विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल मैच में महेंद्र सिंह धोनी के बल्लेबाजी क्रम को लेकर काफी सारे सवालियां निशान खड़े हुए थे. सेमीफाइनल न्यूजीलैंड के विरुद्ध खेला गया था और एमएस धोनी ने नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए 50 रन बनाये थे. टीम इंडिया वह मुकाबला 18 रनों से हार गयी थी.

वीरेंद्र सहवाग से जब एमएस धोनी के बल्लेबाजी क्रम को लेकर सवाल किया गया तो सहवाग ने अपने बयान में कहा,

”उस समय में कमेंट्री कर रहा था और मैं ही वो शख्स था जिसने कहा था कि धोनी को नंबर 4 या 5 पर आना चाहिए, क्योंकि उनके पास अनुभव है और दबाव वाले हालात में खेलने में वो टीम के बाकी खिलाड़ियों से बेहतर है. इसलिए मुझे लगा कि धोनी सबसे सही विकल्प है.”

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.