ज़िम्बाब्वे के  खिलाफ 11 जून से शुरू होने वाले भारतीय दौरे के पहले ही भारतीय टीम को बड़ी खुशखबरी हाथ लगी है, ज़िम्बाब्वे के तेज गेंदबाज और कप्तान तिनाशे पनयंगारा पीठ की चोट के कारण भारत के खिलाफ आगामी एकदिवसीय और टी20 श्रृंखला से बाहर हो गए हैं,  उनकी जगह लम्बे समय बाद टीम में वापसी कर रहे ग्रीम क्रेमर खेल के दोनों प्रारूपों में टीम की कमान सम्भालेंगे. प्रसिद्ध न्यूज़ वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार 30 साल के पनयंगारा पीठ में लगी चोट के कारण भारत के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की श्रृंखला से बाहर हो गये है, जिसके बाद से बोर्ड ने क्रेमर को टीम की कमान सौपने का फैसला किया है.

पनयंगारा की जगह युवा खिलाड़ी तौराई मुजाराबानी को  टीम में शामिल किया गया है, तौराई ने अब तक मात्र छह वनडे और सात टी20 मैच ही खेले है, वहीं ज़िम्बाब्वे की टीम से कप्तान के रूप में बर्खास्त किए गए हैमिल्टन मसाकाद्जा वनडे और टी-20 दोनों टीमों में अपनी जगह बचाने में सफल रहे हैं.

चोट की वजह से हाल ही में भारत में सम्पन हुई विश्व टी20 2016 से बाहर रहे क्रेमर की टीम में वापसी हुई है और वह टी-20 एवं वनडे दोनों 18 सदस्यीय टीमों की अगुआई करेंगे. ज़िम्बाब्वे ने स्पिन विभाग में लेग स्पिनर क्रेमर के अलावा बायें हाथ के स्पिनर वेलिंगटन मसाकाद्जा और तेंडाई चिसारो तथा लेग स्पिनर तिमकेन मारूमा को शामिल किया है.

चयनकर्ता ओ ने एल्टन चिगुंबुरा, सिकंदर रजा, सीन विलियम्स और क्रेग इरवाइन कों शीर्ष और मध्य क्रम की जिम्मेदारी संभालने का मौका दिया है, तो  तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी तेंडाई चतारा, डोनाल्ड तिरिपानो और नेविले मादजिवा पर होगी.

गौरतलब है, कि वनडे सीरिज का आयोजन 11 से 15 जून तक किया जाएगा जबकि टी20 श्रृंखला 18 से 22 जून तक होगी, एवं सभी छह मैच हरारे में होंगे, तो खिलाड़ियों के थकने की सम्भावना नहीं के बराबर होगी.

भारत के खिलाफ ज़िम्बाब्वे टीम इस प्रकार हैं

एकदिवसीय टीम:

ग्रीम क्रेमर (कप्तान), रिचर्ड मुतुमबामी, तौराई मुजाराबानी, चामू चिभाभा, पीटर मूर, एल्टन चिगुंबुरा, वुसी सिबांडा, त्वांडा मुपारिवा, सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, नेविले मादजिवा, डोनाल्ड तिरिपानो, तिमकेन मारूमा, वेलिंगटन मासाकाद्जा, तेंडाई चिसोरो, हैमिल्टन मसाकाद्जा, तेंडाई चतारा और क्रेग इरवाइन.

टी20 टीम:

ग्रीम क्रेमर (कप्तान), रिचर्ड मुतुमबामी, तौराई मुजाराबानी, ब्रायन चारी, पीटर मूर, एल्टन चिगुंबुरा, वुसी सिबांडा, ल्यूक जोंगवे, सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, नेविले मादजिवा, डोनाल्ड तिरिपानो, तिमकेन मारूमा, वेलिंगटन मासाकाद्जा, तेंडाई चिसोरो, हैमिल्टन मसाकाद्जा, तेंडाई चतारा और मैलकम वालेर.



  • SHARE
    मै कृष्णा सिंह sportzwiki में एडिटर के तौर पर कार्यरत हूँ, स्पोर्ट्स से शुरू से ही मेरा काफी लगाव रहा है, और तभी से मैंने इसी फिल्ड में अपना करियर बनाने का फैसला किया था, जिससे मै और लोगों के बिच स्पोर्ट्स कों और प्रसिद्ध बनाने में सफल हो पाऊ, और यह मौका मुझे sportzwiki से मिला.

    Related Articles

    टेनिस: ज्वेरेव लगातार दूसरे साल इटली ओपन के फाइनल में

    रोम, 20 मई; गत चैंपियन जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने क्रोएशिया के मारिन सिलिक को 7-6, 7-5 से हराकर लगातार दूसरे साल इटली ओपन के...

    IPL 2018: आरसीबी अपने इन 5 खिलाड़ियों के वजह से ही हुई प्लेऑफ की...

    आईपीएल के 11वें सीजन में एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आईपीएल से बाहर हो चुकी है। आईपीएल में आरसीबी की टीम...

    राजस्थान राॅयल्स ने की शानदार जीत दर्ज,मगर जोफ्रा आर्चर के नाम दर्ज हुआ ये...

    इण्डियन प्रीमियर लीग का 53वां मुकाबला शनिवार,यानि 19 मई को राजस्थान राॅयल्स और  राॅयल चैलेजर्स बंगलौर के बीच खेला गया। खेले जा चुके इस...

    अफगानिस्तान के खिलाफ 3 टी-20 मैचों के लिए बांग्लादेश टीम का ऐलान, एक साल...

    बांग्लादेश ने राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, देहरादून में 3 जून से शुरू होने वाली आगामी 3-मैच टी 20 इंटरनेशनल श्रृंखला के लिए अफगानिस्तान...

    बैंगलोर के प्ले ऑफ से बाहर होने के बाद वायरल हो रही है कुछ...

    आईपीएल का सीजन काफी शानदार साबित हो रहा है. साथ ही अपने अंतिम मोड़ पर पहुँच चुका है. आज प्ले ऑफ में जाने के...