संन्यास लेने के फ़ौरन बाद ही मुंबई इंडियंस टीम से जुड़े पार्थिव पटेल, ऐसी होगी उनकी भूमिका 1

अपने संन्यास के ऐलान के अगले ही दिन पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ पार्थिव पटेल ने 5 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस को बतौर टैलेंट स्काउट जॉइन कर लिया है. इससे पहले पार्थिव हाल ही में खत्म हुए आईपीएल के 13वें सीज़न में बैंगलोर की टीम के साथ जुड़े हुए थे.

इसके अलावा पटेल 3 सीज़न में मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं, जिनमें से 2015 और 2017 की दो आईपीएल ट्रॉफ़ी मुंबई ने जीती थी. संन्यास के बाद अब वो मुंबई इंडियंस के लिए एक नई भूमिका में नज़र आएंगे.

संन्यास के बाद मुंबई इंडियंस का फ़ैसला

पार्थिव पटेल

संन्यास के ऐलान के बाद और आगे क्रिकेट में अपने रोल पर बात करते हुए पार्थिव ने कहा कि.

“मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए मैंने क्रिकेट को वाकई में इंजॉय किया है. तीन साल एक चैंपियन टीम के लिए क्रिकेट का वो दौर मेरी खुशनुमा यादों में है. अब ज़िंदगी में एक नया अध्याय शुरु करने का वक़्त आ चुका है. मैं इस वक़्त उत्साहित और आत्मविश्वास से पूर्ण हूँ.

इसके अलावा मैं मुंबई इंडियंस मैनेजमेंट का भी दिल से आभार व्यक्त  करता हूँ कि उन्होंने मुझे इस जिम्मेदारी के काबिल समझा. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि अपनी टीम के लिए इस नई भूमिका में मैं अपना 100 फ़ीसद दे सकूं.”

आईपीएल में खेली बेहतरीन क्रिकेट

संन्यास लेने के फ़ौरन बाद ही मुंबई इंडियंस टीम से जुड़े पार्थिव पटेल, ऐसी होगी उनकी भूमिका 2

2 दशक तक अतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और गुजरात के लिए एक घरेलू क्रिकेट में एक सफ़ल करियर के बाद 35 वर्षीय पार्थिव ने क्रिकेट को अलविदा कहने का फ़ैसला लिया. पटेल उन चंद क्रिकेटर्स में से हैं जो 2008 से लेकर 2020 तक आईपीएल के हर सीज़न में खेले हैं. आईपीएल में भी पार्थिव ने बेहतरीन क्रिकेट खेली और कई अहम मौकों पर टीम को जीत दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई.

पटेल पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने क्रिकेट के इतिहास में मैदान बाप और बेटे  दोनों के साथ स्लेजिंग की हो. पहला वाक़या 2003-04 का है जब पार्थिव ने स्टीव वॉ के साथ स्लेजिंग की थी. इसके 15-16 साल बाद 2018-19 में पटेल ने स्टीव वॉ  के बेटे ऑस्टिन वॉ के साथ भी स्लेजिंग की थी.

आकाश अंबानी ने की घोषणा

संन्यास लेने के फ़ौरन बाद ही मुंबई इंडियंस टीम से जुड़े पार्थिव पटेल, ऐसी होगी उनकी भूमिका 3

मुंबई इंडियंस के मालिक आकाश अंबानी ने मुंबई इंडियंस में हाल ही में जुड़े सपोर्ट स्टाफ़ के  बारे में बात करते हुए कहा कि पार्थिव टीम की विचारधारा को समझते हैं. मैं टीम के साथ जुड़े रहने के लिए उनका शुक्रिया अदा करता हूँ. इसके  बाद आगे आकाश ने कहा कि,

“मुझे खुशी है कि पार्थिव एक नई भूमिका में हमारे साथ जुड़ रहे हैं. अपने खेल के दिनों में भी उन्होंने मुंबई के लिए बेहतरीन योगदान दिया है. मुझे पूरा यक़ीन है कि अब आगे मुंबई इंडियंस के लिए नई  प्रतिभाओं की खोज में क्रिकेट को लेकर पार्थिव की समझ का काफ़ी फ़ायदा मिलेगा.

वो मुंबई इंडियंस की विचारधारा और टीम के डीएनए को समझते हैं, साथ ही उन्हें ये भी पता है कि हम मुंबई इंडियंस के लिए किस तरह की टीम खड़ी करना चाहते हैं.”