rishabh pant-parthiv patel

भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है. जिसे लेकर कई दिग्गज क्रिकेटर अपने अनुभव साझा कर रहे हैं. इसी बीच क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने वाले पूर्व विकेटकीपर  पार्थिव पटेल ने ऋषभ पंत को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उनका मानना है कि, ऋषभ पंत को रन और अच्छे विकेटकीपिंग में ‘प्रतिभा’ को बदलने की आवश्यकता है.

पार्थिव पटेल ने ऋषभ पंत को लेकर दिया बड़ा बयान

parthiv patel

दरअसल पार्थिव पटेल ने बुद्धवार को ऑफिशियली अनाउंसमेंट करते हुए अपने क्रिकेट करियर से संन्यास लेने की घोषणा की थी. हालांकि पूर्व क्रिकेटर ने ऋषभ पंत को लेकर कहा है कि, यदि वो खेल के तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के विकेटकीपर के तौर पर बने रहना चाहते हैं तो उन्हें घरेलू क्रिकेट में भी लगातार रन बनाना होगा. दरअसल ऋषभ पंत ने भारत ए और ऑस्ट्रेलिया ए के बीच हुए तीन-दिवसीय प्रथम श्रेणी में सुधार को लेकर टिप्पणी की थी. लेकिन अभी तक वो लोगों की उम्मीद पर खरे उतरने में नाकाम रहे हैं. लेकिन इसके बाद भी उन्हें कई मौके दिए जा रहे हैं.

घरेलू मैदान पर हर मैच में पंत को बनाना होगा रन

parthiv patel

ऋषभ पंत को सिर्फ टेस्ट श्रृंखला में शामिल किया है. इससे पहले हुए वनडे और टी-20 सीरीज में केएल राहुल के कंधे विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी गई थी. ऐसे में जाहिर सी बात है कि व्हाइट बॉल फॉर्मेट में पंत के लिए सारे दरवाजे बंद हो चुके है.

एक दौर था जब एमएस धोनी के बाद ऋषभ पंत को बड़े विकेटकीपर के तौर पर देखा जा रहा था. लेकिन ऐसा नहीं हुआ और वो लगातार अपनी जगह टीम में भी खोते जा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला में ऋषभ को न शामिल किए जाने के पीछे बड़ी वजह मैच फिनिश करने में उनकी असमर्थता और दबाव की स्थिति भी है.

पार्थिव पटेल ने ऋषभ पंत के बारे में स्पोर्ट्स टाक से बात करते हुए कहा कि,

“लॉकडाउन के बाद उन्होंने अपना थोड़ा वजन भी घटाया है. उनकी प्रतिभा के बारे में कोई सवाल नहीं है. जब भी मैं उनसे मिलता हूं, तो यही कहता हूं कि लोग आपके बारे में बात कर रहे हैं क्योंकि आपके पास प्रतिभा की कमी नहीं है. अब आप प्रदर्शन में क्या चेंजेज कर रहे है. ये ताकत आपके हाथों में है कि आप खुद को निखार सकें. क्योंकि ये सिर्फ आप ही कर सकते हैं”.

ऋषभ पंत को साबित करना होगा कि वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट लिए तैयार हैं

parthiv patel

पार्थिव पटेल ने आगे बात करते हुए कहा कि, मैं उनसे यही कहता हूं कि,

“आपको अपने टैलेंट को रन के साथ एक अच्छे विकेटकीपिंग के तौर पर भी बदलना होगा. मेरा एक्सपीरियंस कहता है कि आप टीम से बाहर नहीं हैं. खिलाड़ी के लिए खुद पर यकीन होना ज्यादा जरूरी है. इसलिए पंत को हर एक मैच में रन बनाकर और विकेट देकर घरेलू क्रिकेट में खुद को साबित करना होगा कि आप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार हैं”.