"विराट कोहली नहीं यह खिलाड़ी हो टी-20 विश्व कप 2021 में टीम इंडिया का कप्तान" 1

भारतीय टीम ने पिछले सात साल में कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीता। भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी बार धोनी के कप्तानी में साल 2013 में चैंम्पियन ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। टीम इंडिया के ऐसे प्रदर्शन को देखकर विराट कोहली की कप्तानी पर अक्सर सवाल उठते रहते हैं। पिछले कुछ समय से सवाल उठते रहे हैं कि रोहित शर्मा को टीम इंडिया का कप्तान बनाया जाए। इसी क्रम में पार्थिव पटेल ने भी कप्तानी को लेकर प्रतिक्रिया दी।

 विराट की कप्तानी पर उठ रहे हैं सवाल

Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली को साल 2017 में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान सौपीं गई। कोहली के कप्तानी में भारत ने चैंम्पियन ट्रॉफी 2017 और वर्ल्ड कप 2019 खेला, दोनों ही टूर्नामेंट में भारतीय टीम जिस तरह से हारी उसके बाद भारतीय टीम के प्रदर्शन और कोहली के कप्तानी पर सवाल उठे।

दो बड़े टूर्नामेंट बीतने के बाद अब टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को उतरना है, लेकिन इससे पहले ही सवाल खड़े हो गए हैं, कि क्या विराट कोहली को ही टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कप्तानी करना चाहिए। कुछ लोगों का मानना है कि रोहित शर्मा टीम के लिए बेहतर कप्तान साबित हो सकते हैं। इसी क्रम में पार्थिव पटेल ने भी प्रतिक्रिया दी।

पार्थिव पटेल का बयान

पार्थिव पटेल

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर और आईपीएल में विराट कोहली और रोहित शर्मा की टीम का हिस्सा रह चुके, पार्थिव पटेल ने आगामी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के कप्तानी को लेकर कहा-

”रोहित शर्मा ने दिखाया है कि  एक टीम कैसे बनाई जाती है, उन्होंने यह भी दिखाया है कि टूर्नामेंट कैसे जीते जाते हैं। ऐसे में मुझे नहीं लगता कि एक फॉर्मेट की कप्तानी रोहित को देने में कोई नुकसान है।  इससे विराट कोहली से भी दबाव कुछ कम होगा।

रोहित ने कई टूर्नामेंट जीते हैं, ऐसे में यह देखना काफी रोमांचक होगा कि वह दबाव में किस तरह फैसले लेते हैं। मुंबई इंडियंस की टीम हर सीजन में संतुलित नहीं होती है, लेकिन रोहित ने हमें दिखाया कि किस तरह खिलाड़ी तैयार किए जाते हैं और रिजल्ट दिया जाता है।”

पार्थिव ने किया रोहित का समर्थन

टीम इंडिया

पार्थिव पटेल ने रोहित शर्मा के आईपीएल आंकड़ों को देखते हुए, उनकी कप्तानी की तारीफ की। रोहित के रिकॉर्ड की वजह से ही पार्थिव पटेल चाहते हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 क्रिकेट के नेतृत्व में बदलाव हो। हालांकि रोहित शर्मा पिछले कुछ समय से चोटिल चल रहे थे।

इसे देखते हुए पार्थिव ने कहा, अगर वह (रोहित शर्मा) एक निश्चित स्तर की फिटनेस बनाए रखते हैं। मेरे हिसाब से टी20 वर्ल्ड कप के लिए अगर रोहित शर्मा खेलने के लिए फिट हैं तो उन्हें आगामी टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट से पहले कप्तानी दी जानी चाहिए।