पैट कमिंस ने इस मामले में मौजूदा समय के सभी दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ा

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पैट कमिंस ने इस मामले में मौजूदा समय के सभी दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ा 

पैट कमिंस ने इस मामले में मौजूदा समय के सभी दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ा

ऑस्ट्रेलिया के धारदार तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड मैदान एक खास मुकाम हासिल कर लिया. पैट कमिंस मोहम्मद अब्बास का विकेट झटकते ही इस साल टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. कमिंस ने इसके बाद पाकिस्तान की तरफ से शतक जड़ने वाले यासिर शाह का विकेट लेने के साथ ही अपने विकेट की संख्या 51 कर ली.

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान ने टेके घुटने

पैट कमिंस ने इस मामले में मौजूदा समय के सभी दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ा 1

आपको बता दें कि पाकिस्तान तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच चल रहा है. इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान पर हावी दिख रही है. वॉर्नर के तिहरे शतक के बाद ऑस्ट्रेलिया की धारधार गेंदबाजी के आगे पाकिस्तान ने घुटने टेक दिए हैं और वो इनिंग से हार के बेहद करीब है. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान दूसरी इनिंग में 39 के स्कोर पर 3 विकेट खो चुकी है.

विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर मोहम्मद शमी

पैट कमिंस ने इस मामले में मौजूदा समय के सभी दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ा 2

इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में उनके बाद इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम है जिन्होंने 38 विकेट लिए हैं. इस लिस्ट में भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम तीसरे नंबर पर है जिन्होंने 33 विकेट लिए हैं. इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में टॉप 6 में चार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं.

औसत के मामले में नंबर एक गेंदबाज हैं भारतीय गेंदबाज इशांत शर्मा

पैट कमिंस ने इस मामले में मौजूदा समय के सभी दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ा 3

2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10 गेंदबाजों में भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का औसत सबसे बेहतर है. उन्होंने 15.56 की औसत से 12 पारियों में 25 विकेट लिए हैं. इस आधार पर शमी दूसरे स्थान पर हैं. वह 16.66 की औसत से 16 पारी में 33 विकेट ले चुके हैं.

एक वर्ष में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं मुथैया मुरलीधरन

पैट कमिंस ने इस मामले में मौजूदा समय के सभी दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ा 4

वहीँ अगर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक वर्ष में सबसे ज्याद विकेट लेने की बात की जाए तो नंबर तथा नंबर दो दोनों ही स्थानों में   श्रीलंका के दिग्गज फिरकी गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं. मुरलीधरन ने 2001 में 136 तथा 2006 में 128 विकेट हासिल किये थे. तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न हैं जिन्होंने 1994 में 120 हासिल किये थे.

Related posts