ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज गेंदबाज ने कटी उंगली से गेंदबाजी करके झटके 99 विकेट, फैन्स ने की पीएम बनाने की मांग

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

बहन की वजह से काटनी पड़ी थी दाए हाथ की अंगुली, अब 99 विकेट लेकर मचाया धमाल तो उठी PM बनाने की मांग 

बहन की वजह से काटनी पड़ी थी दाए हाथ की अंगुली, अब 99 विकेट लेकर मचाया धमाल तो उठी PM बनाने की मांग

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला तेज गेंदबाज पैट कमिंस का यह साल लाजवाब रहा है. कमिंस इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस समय दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं. इसी के साथ ही वो इस साल सबसे ज्यादा 99 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने, हालांकि वो अगर एक विकेट और झटक लेते तो उनकी विकेटों की सेंचुरी हो जाती.

न्यूजीलैंड के खिलाफ मेलबर्न में साल का आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे कमिंस को पहली पारी में तो 5 विकेट मिले थे. कमिंस के पास इस साल 100 विकेट लेने का पूरा मौका था, कमिंस को दूसरी पारी में केवल एक विकेट की जरूरत थी लेकिन कमिंस दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के एक भी बल्लेबाज को पवेलियन नहीं भेज पाए. जिसके कारण कमिंस विकेट्स की सेंचुरी लगाने से 1 कदम दूर रह गए.

इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं पैट कमिंस 

बहन की वजह से काटनी पड़ी थी दाए हाथ की अंगुली, अब 99 विकेट लेकर मचाया धमाल तो उठी PM बनाने की मांग 1

आपको बता दें कि पैट कमिंस ने इस साल 35 इंटरनेशनल मैचों में 99 विकेट अपने नाम किए. कमिंस ने 57 टेस्ट और 42 वनडे और टी20 विकेट झटके. पिछले साल 2018 में सबसे ज्यादा 78 विकेट लेने का कारनामा जसप्रीत बुमराह ने किया था. पैट कमिंस मौजूदा दौर में खेल रहे सभी खिलाड़ियों से आगे निकल गए हैं. मतलब मौजूदा दौर में एक साल के अंदर कोई गेंदबाज 90 विकेट तक नहीं पहुंच पाया. जबकि कमिंस ने 99 विकेट अपने नाम किए.

मिचेल स्टार्क हैं दुसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

 

बहन की वजह से काटनी पड़ी थी दाए हाथ की अंगुली, अब 99 विकेट लेकर मचाया धमाल तो उठी PM बनाने की मांग 2

एक साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर मिचेल स्टार्क हैं, जिन्होंने महज 19.45 के औसत से 77 विकेट झटके हैं. मोहम्मद शमी ने भी 77 इंटरनेशनल विकेट अपने नाम किए हैं लेकिन उनका औसत स्टार्क से ज्यादा है. शमी ने साल 2019 में 19.81 के औसत से विकेट लिए हैं.

पैट कमिंस की दाएं हाथ की उंगली कटी हुई है

बहन की वजह से काटनी पड़ी थी दाए हाथ की अंगुली, अब 99 विकेट लेकर मचाया धमाल तो उठी PM बनाने की मांग 3

पैट कमिंस का शानदार प्रदर्शन करना उनकी मेहनत का ही नतीजा है. दरअसल पैट कमिंस दूसरे गेंदबाजों से अलग है, उनके दाएं हाथ की उंगली कटी हुई है. ऐसे में किसी भी गेंदबाज के लिए गेंद को पकड़ना मुश्किल होता है लेकिन कमिंस ना सिर्फ अच्छी लाइन और लेंग्थ पर गेंद फेंकते हैं बल्कि उनकी रफ्तार भी 150 किमी. प्रति घंटा तक है. पैट कमिंस जब वो 3 साल के थे तो बहन ने उनकी उंगली दरवाजे में बुरी तरह दबा दी थी और इसके बाद उंगली काटनी पड़ी.

फैंस ने की ऑस्ट्रेलिया के पीएम बनाने की मांग

आपको बता दें कि पैट कमिंस ने जब मेलबर्न टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 5 विकेट झटके तो फैंस ने उन्हें पीएम बनाने की ही मांग कर डाली. सोशल मीडिया पर पैट कमिंस को फैंस ने जमकर सराहा. वैसे आपको बता दें कि इस वक्त सबकुछ पैट कमिंस के हक में जा रहा है. हाल ही में उन्हें आईपीएल 2020 ऑक्शन में 15.50 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड कीमत पर खरीदा गया. कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें सबसे ज्यादा रकम हासिल करने वाला विदेशी खिलाड़ी बना दिया.

Related posts