शोएब अख्तर

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिन गेंदबाज रहे दानिश कनेरिया का नाम काफी विवादों में रहा है। दानिश कनेरिया कभी अपने मैच फिक्सिंग कांड तो कभी अपनी बयानबाजी के लिए हमेशा चर्चा में रहे हैं। पिछले साल दानिश कनेरिया ने पाकिस्तान की टीम में उनके साथ बुरे बर्ताव का खुलासा कर हर किसी को चौंका दिया था।

दानिश कनेरिया को ईसीबी बैन हटाने के लिए पीसीबी ने दी सलाह

दानिश कनेरिया इससे पहले अपने मैच फिक्सिंग कांड के कारण खूब सुर्खियों में रहे थे। दानिश कनेरिया पर इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट में मैच फिक्सिंग करने का आरोप लगा जो बाद में सही साबित हुआ और ईसीबी ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया।

आजीवन प्रतिबंध झेल रहे दानिश कनेरिया को क्रिकेट में लौटने के लिए पीसीबी ने दी ये सलाह 1

इस प्रतिबंध के बाद दानिश कनेरिया अब तक किसी भी तरह का क्रिकेट नहीं खेल सके हैं। तो वहीं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कनेरिया को एक सलाह दी है जिससे वो फिर से अपनी घरेलू और क्लब क्रिकेट को शुरू कर सके।

पीसीबी ने कनेरिया को कहा, वो करें ईसीबी से बैन खत्म करने की अपील

पीसीबी ने कनेरिया को सलाह देते हुए कहा कि वो इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड से अपने आजीवन प्रतिबंध को खत्म करने की अपील करें। दानिश कनेरिया पर साल 2012 से बैन लगा हुआ है। जो अभी तक जारी है।

आजीवन प्रतिबंध झेल रहे दानिश कनेरिया को क्रिकेट में लौटने के लिए पीसीबी ने दी ये सलाह 2

पीसीबी ने इस बारे में कहा कि

“वो ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं। क्योंकि उन्हें सजा ईसीबी ने दी थी. ईसीबी भ्रष्टाचार रोधी संहिता का अनुच्छेद 6.8 इस मामले में लागू है। जिसमें साफ लिखा है कि भ्रष्टाचार रोधी पंचाट के प्रमुख, जिसने एक खिलाड़ी पर प्रतिबंध लगाया है। उसके पास खिलाड़ी को भाग लेने की अनुमति देने का अधिकार है। इसलिए आपको ईसीबी से अपील करने की सलाह दी जाती है।”

दानिश कनेरिया पहले कई बार कर चुके हैं पीसीबी से अपील

दानिश कनेरिया ने पीसीबी को अपने आजीवन प्रतिबंध को लेकर कई बार अपील की लेकिन पहली बार पीसीबी ने इस बारे में कुछ बयान दिया है जिसमें उन्होंने साफ तौर पर गेंद ईसीबी के पाले में डाली है जिनसे कनेरिया को अपील करने को कहा है।

आजीवन प्रतिबंध झेल रहे दानिश कनेरिया को क्रिकेट में लौटने के लिए पीसीबी ने दी ये सलाह 3