जाने क्या है वो कारण जिसकी वजह से गुलाबी गेंद भारतीय क्रिकेट के लिए नहीं है सही, आगे नहीं मिलेंगे अच्छे भारतीय खिलाड़ी | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

जाने क्या है वो कारण जिसकी वजह से गुलाबी गेंद भारतीय क्रिकेट के लिए नहीं है सही, आगे नहीं मिलेंगे अच्छे भारतीय खिलाड़ी 

जाने क्या है वो कारण जिसकी वजह से गुलाबी गेंद भारतीय क्रिकेट के लिए नहीं है सही, आगे नहीं मिलेंगे अच्छे भारतीय खिलाड़ी
Kolkata: Former cricketers Sourav Ganguly, V. V. S. Laxman, and Dean Jones with Pink Balls during a panel discussion in Kolkata, on June 16, 2016. (Photo: IANS)

क्रिकेट के नये बदलते नियमो के साथ अब क्रिकेट में डे नाईट टेस्ट मैच देखने को मिल रहे है. जिसमे गुलाबी गेंद देखने को मिल रही है. अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट का पहला गुलाबी गेंद से डे नाईट टेस्ट मैच दे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड टीम के बीच एडिलेड के मैदान में देखने को मिला था. इसके बाद कुछ और देशो ने भी अपने देश में गुलाबी गेंद से डे नाईट टेस्ट मैच करवाया है.

हालाँकि भारतीय क्रिकेट टीम ने अभी तक कोई भी गुलाबी गेंद से डे नाईट टेस्ट मैच नहीं खेला है, लेकिन बीसीसीआई गुलाबी गेंद का इस्तेमाल भारत के घरेलु क्रिकेट में करवा रहा है.

दिलीप ट्रॉफी में हो रहा है गुलबी गेंद का इस्तेमाल 

जाने क्या है वो कारण जिसकी वजह से गुलाबी गेंद भारतीय क्रिकेट के लिए नहीं है सही, आगे नहीं मिलेंगे अच्छे भारतीय खिलाड़ी 1

भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड ऑफ़ इंडिया (बीसीसीआई) वर्तमान में भारत के घरेलु क्रिकेट दिलीप ट्रॉफी में गुलाबी गेंद का इस्तेमाल करवा रहा है.

खिलाड़ी खुश नहीं गुलाबी गेंद से 

जाने क्या है वो कारण जिसकी वजह से गुलाबी गेंद भारतीय क्रिकेट के लिए नहीं है सही, आगे नहीं मिलेंगे अच्छे भारतीय खिलाड़ी 2

दिलीप ट्रॉफी में खेल रहे सभी खिलाड़ी व कप्तान गुलाबी गेंद से खुश नहीं दिखाई दे रहे है. कल सोमवार को इंडिया ब्लू व इंडिया रेड के बीच चल रहे मैच का दिन का खेल समाप्त हो जाने के बाद इंडिया रेड के कप्तान दिनेश कार्तिक ने अपने एक इंटरव्यू में गुलाबी गेंद को भारतीय क्रिकेट के लिए सही नहीं बताया. वही गुजरात के ओपनर बल्लेबाज प्रियंक पंचाल भी गुलाबी गेंद से काफी नाखुश दिखाई दे रहे है.

गुलाबी गेंद से नाखुश होकर ये बयान दे रहे खिलाड़ी 

जाने क्या है वो कारण जिसकी वजह से गुलाबी गेंद भारतीय क्रिकेट के लिए नहीं है सही, आगे नहीं मिलेंगे अच्छे भारतीय खिलाड़ी 3

इंडिया रेड के कप्तान दिनेश कार्तिक ने अपने एक इंटरव्यू में गुलाबी गेंद को लेकर कहा,

“हाँ, क्रिकेट को रोमांचकारी बनाने के लिए व स्टेडियम में दर्शको को लाने के लिए गुलाबी गेंद का प्रयोग अच्छा है, लेकिन गुलाबी गेंद से मैदान में ओस पड़ने के बाद स्पिनरों को बिलकुल भी मदद नहीं मिल रही है जो मुझे लगता है, कि भारतीय क्रिकेट के लिए काफी नुकसानदायक है.”

वही गुजरात के उभरते हुए ओपनर बल्लेबाज प्रियंक पंचाल भी गुलाबी गेंद को लेकर अपने एक इंटरव्यू में कहा,

“मुझे गुलाबी गेंद से खेलने के लिए अपनी बल्लेबाजी में कुछ बदलाव लाने पड़े, लेकिन अपने गेम में बदलाव लाने के बावजूद मुझे गुलाबी गेंद से खेलने में परेशानी हुई.”

इस कारण भारतीय क्रिकेट के लिए नुकसानदायक गुलाबी गेंद 

जाने क्या है वो कारण जिसकी वजह से गुलाबी गेंद भारतीय क्रिकेट के लिए नहीं है सही, आगे नहीं मिलेंगे अच्छे भारतीय खिलाड़ी 4

भारतीय क्रिकेट के लिए गुलाबी गेंद इसलिए नुकसानदायक है, क्योंकि पहले तो दिनेश कार्तिक के कहे अनुसार मैदान में ओस पड़ने के बाद स्पिनरों को बिलकुल भी मदद नहीं मिल रही है और दूसरा यह गुलाबी गेंद पहले कुछ ओवर में स्विंग तो होती है, लेकिन पुरानी होने पर गेंद रिवर्स स्विंग नहीं हो पा रही है.

पुरानी गेंद को रिवर्स स्विंग कराना व गेंद को स्पिन कराना ही टेस्ट क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम की सबसे बड़ी ताकत है, लेकिन गुलाबी गेंद से भारतीय टीम की ये दोनों ही ताकत कमजोर नजर आयेगी.

Related posts

Leave a Reply