पिंक गेंद से स्पिनरों को होगी मुश्किल-वीवीएस लक्ष्मण

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वीवीएस लक्ष्मण ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच में इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को होगी सबसे ज्यादा परेशानी 

वीवीएस लक्ष्मण ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच में इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को होगी सबसे ज्यादा परेशानी

बांग्लादेश की टीम इन दिनों भारत के दौरे पर है जहां दोनों ही टीमों के बीच गुरुवार से दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो चुका है। इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच इंदौर में खेला जा रहा है। इस टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश के सामने भारत की स्पिन जोड़ी आर अश्विन और रवीन्द्र जडेजा की गेंदों से निपटना सबसे बड़ा चैलेंज है।

पिंक गेंद से स्पिनरों को मदद मिलना थोड़ा मुश्किल

इसे तो खुद बांग्लादेश के खिलाड़ी भी मान रहे हैं इसी कारण से वो आर अश्विन और रवीन्द्र जडेजा के खिलाफ खास रणनीति बनाते भी देखे गए।

वीवीएस लक्ष्मण ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच में इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को होगी सबसे ज्यादा परेशानी 1

लेकिन इस टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में होगा जो डे-नाइट मैच पिंक गेंद से खेला जाएगा। पिंक गेंद की स्थिति और उसके परिणाम को देखे तो इस गेंद में स्पिन से ज्यादा तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है।

डे-नाइट टेस्ट में ओस का भी रहेगा खास प्रभाव

कोलकाता में होने वाले टेस्ट मैच को लेकर काफी बातें की जा रही हैं जो डे-नाइट मैच होने के कारण ऐतिहासिक टेस्ट मैच बनने वाला है। लेकिन यहां सीमर्स को स्पिन के मुकाबले ज्यादा फायदा दिख सकता है क्योंकि अमूमन तेज गेंदबाजों को सीम प्रदान करती है।

वीवीएस लक्ष्मण ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच में इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को होगी सबसे ज्यादा परेशानी 2

और यहीं चीज भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का भी मानना है। वीवीएस लक्ष्मण और श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगकारा ने इसको लेकर अपनी राय साझा की।

लक्ष्मण ने माना पिंक गेंद से स्पिन को मदद मिल पाना मुश्किल

वीवीएस लक्ष्मण ने इसको लेकर कहा कि “स्पिनर चाहते हैं कि गेंद की चमक जल्दी खत्म हो जाए, लेकिन पिंक गेंद में एक अतिरिक्त परत होगी, जो मुझे लगता है कि स्पिनरों के लिए मददगार नहीं होगी और आर अश्विन और रवीन्द्र जडेजा दोनों के लिए चुनौती होगी। एक और चुनौतीपूर्ण कारक ओस का होगा। क्योंकि दूसरी पारी के दौरान वनडे मैचों में भी स्पिनर गेंदबाजी करने के दौरान संघर्ष करते हैं। इसलिए टेस्ट के दौरान अगर गेंद गीली है और सीम सपाट है तो उनके लिए गेंद पकड़ना मुश्किल होगा।”

वीवीएस लक्ष्मण ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच में इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को होगी सबसे ज्यादा परेशानी 3

वीवीएस लक्ष्मण ने आगे कहा कि “तेज गेंदबाजों के लिए पिंक गेंद के साथ सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा सीम होगा, खासकर तेज गेंदबाज के साथ जो लगातार गेंद को सीम पर डालने की क्षमता रखते हैं। इस समय गेंद ना केवल हवा में झूलती है बल्कि परिस्थितियों से और भी ज्यादा गति हासिल करने की उम्मीद करेंगे।”

कुमार संगकारा पिंक गेंद को लेकर सोचते हैं कुछ ऐसा

वहीं इसको लेकर श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा ने कहा कि

पहले या दूसरे सेशन के अंत में, जहां प्रकाश बदल जाएगा और अंधेरा होने लगेगा, प्रभाव पर काबू कर पाने के लिए एक मुश्किल समय अवधि होगी जहां आप गेंद के साथ अतिरिक्त स्विंग और सीम देखेंगे।”

वीवीएस लक्ष्मण ने कहा डे-नाइट टेस्ट मैच में इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को होगी सबसे ज्यादा परेशानी 4

“बल्लेबाजों को बदलती रोशनी के साथ ही चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और ओस का कारक गेंद की स्थिति को भी प्रभावित करेगा और देखना ये दिलचस्प होगा कि परिस्थितियों में बदलाव से गेंदबाजों को कैसे मदद मिलेगी। इसलिए ये एक दिलचस्प टेस्ट मैच है। क्योंकि इसमें बहुत सारे सवाल हैं जिनका जवाब खेल की प्रगति के साथ दिया जाएगा।”

Related posts