फर्जी नाम से टी 20 टूर्नामेंट में खेला, लगा आजीवन बैन

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल से ठीक पहले इस भारतीय खिलाड़ी पर मुंबई ने लगाया आजीवन प्रतिबन्ध, जुर्म था काफी संगीन 

आईपीएल से ठीक पहले इस भारतीय खिलाड़ी पर मुंबई ने लगाया आजीवन प्रतिबन्ध, जुर्म था काफी संगीन

मुबंई क्रिकेट एसोसिएशन ने एक क्रिकेटर पर गलत पहचान बताकर मुबंई टी20 लीग में खेलने का आरोप लगाते हुए उसे लाइफ टाइम बैन की सजा सुना दी है. अख्तर शेख नाम के इस क्रिकेटर को लेकर मुबंई क्रिकेट एसोसिएश के प्रबंधन समिति ने इस मामले में उसे दोषी पाया और उस पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया।

फर्जी नाम से खेल रहा था यह युवा प्लेयर

गौरतलब है कि अख्तर शेख मुबंई टी20 लीग में मुबंई नाॅर्थ पैंथर्स की ओर से खेल रहा था। जब मुबंई क्रिकेट एसोसिएशन ने उसपर गलत पहचान बताकर कारवाई की तो उस दौरान वह दो मैच खेल चुका था।

एमसीए ने लगाया लाइफटाइम का बैन 

स्पोर्ट्स बेवसाइट क्रिकेटेकर के मुताबिक, एमसीए ने अपने जांच में पाया कि अख्तर शेख इसके पहले साल 2017 में राजस्थान के राजवाड़ा क्रिकेट लीग में अपने नाम से इतर वसीम खान नाम से खेल चुका है। खेले गए इस टूर्नामेंट में वह बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स का हिस्सा था। ऐसे में एमसीए ने कड़ी कारवाई करते हुए लाइफ टाइम बैन की सजा सुना दी।

मुंबई टी20 लीग का घटना

गौरतलब है कि मुंबई क्रिकेट एसोसिएश को पूरे देश में सबसे ज्यादा प्रभावशाली और जाना माना क्रिकेट संगठन माना जाता है। इसके अलावा जो मुबंई टी20 टूर्नामेंट के अंबेसडर है,वह क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर है। वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा कमेंटेटर सुनील गावस्कर इसके मेंटर है।

ऐसे में युवा क्रिकेटर अख्तर की मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन में वापसी आने वाले समय में बेहद मुश्किल हो गयी है। हालांकि आजीवन प्रतिबंध लगाने के बाद अख्तर की तरफ से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है।

मिलते हैं बैन के कई उदाहरण

आपको बता दे, नियम तोड़ने और खेल भावना के विरुद्ध काम करने पर खिलाड़ियों पर उनके बोर्ड या फिर संगठन प्रतिबंध लगा चुके हैं. इसमें सबसे ताजा मामला बाॅल टैपरिंग को लेकर आॅस्ट्रेलिया टीम के खिलाड़ी स्टीवन स्मिथ,डेविड वाॅर्नर और कैमरून बैनक्राफ्ट पर लगाया जाना प्रतिबंंध है। इसमें एक तरफ जहां स्मिथ और वाॅर्नर पर आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट ने एक साल का बैन लगाया है तो वहीं दूसरी तरफ कैमरन को 9 माह का बैन की सजा भुगतनी पड़ रही है।

Related posts

Leave a Reply