Team India

भारतीय टीम पिछले कुछ मैचों से अच्छा प्रदर्शन कर रही है। टीम में खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के कारण फैंस भी खुश नजर आ रहे हैं। लेकिन इस बीच टीम इंडिया (Team India) में एक खिलाड़ी अपने खराब प्रदर्शन से जूझ रहा है। एक के बाद एक मैच में इस खिलाड़ी का बल्ला शांत रहा है। वहीं, अब इस खिलाड़ी के प्रदर्शन को देखते हुए टीम मैनेजमेंट को अन्य विकल्प तलाशने पर मजबूर होना पड़ा है।

भारत के पास प्लेइंग 11 के अलावा कई ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जो इस खिलाड़ी की जगह ले सकते हैं। दरअसल, भारतीय टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर ऋषभ पंत एक मैच में दमदार प्रदर्शन करते हैं जबकि दूसरे मैच में फ्लॉप हो जाते हैं।

फ्लॉप होती जा रही है Team India के इस खिलाड़ी की फॉर्म

ऋषभ पंत की बल्लेबाजी का हाल ऐसा है कि एक मैच में उनका बल्ला जमकर बोलता है, तो अगले मैच में उनका बल्ला खामोश हो जाता है। उदहारण के लिए हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज में ऋषभ पंत कुल 85 रन ही बना सके। इस दौरान उन्होंने 11, 18 और 56 की पारियां खेलीं।

यहां तक कि जब वह टी20 सीरीज के पहले मैच में बल्लेबाजी करने क्रीज पर उतरे तब महज 8 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। वहीं, अब ऋषभ पंत के इस खराब प्रदर्शन के बाद उनपर खतरा मंडरा रहा है। अगर वह टी20 टीम से बाहर होते हैं तो में उनकी जगह पर ये दो विकेटकीपर भारतीय टीम में शामिल हो सकते हैं।

पंत के बाद टीम मैनेजमेंट की निगाहें इन दो खिलाड़ियों पर 

Team India : KL Rahul
Team India : KL Rahul

केएल राहुल: टीम इंडिया के दाएं हाथ के बल्लेबाज और ओपनर केएल राहुल बल्लेबाजी के साथ-साथ टीम की विकेटकीपिंग भी कर सकते हैं। राहुल अगर वनडे और टी20 टीम में विकेटकीपिंग करते हैं, तो ऋषभ पंत की जगह किसी एक्स्ट्रा ऑलराउंडर को मौका दिया जा सकता है, जो टीम इंडिया को और भी ज्यादा बैलेंस देगा। हालांकि, केएल राहुल पहले भी टीम इंडिया के लिए विकेटकीपिंग कर चुके हैं। वहीं, टीम मैनेजमेंट वर्तमान समय में ऋषभ पंत की बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग से नाखुश है। ऐसे में, केएल राहुल उनकी जगह ले सकते हैं।

ईशान किशन: इसके अलावा भारतीय टीम के पास एक और युवा विकेटकीपर मौजूद है। बाएं हाथ के बल्लेबाज ईशान किशन धमाकेदार बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी संभाल सकते हैं। वह मैदान पर ऋषभ पंत से भी आक्रामक बल्लेबाजी करने का जज्बा रखते हैं। ईशान किशन ने कई बार IPL में मुंबई इंडियंस विकेटकीपिंग की है। वहीं, अगर उनके बैटिंग परफॉरमेंस की बात की जाए तो ईशान किशन ने IPL के कुल 61 मैचों में 9 अर्धशतक के साथ 1452 रन बनाए हैं।

Team India : Ishan Kishan
Team India : Ishan Kishan

साथ ही उन्होंने टीम इंडिया के लिए अब तक 3 वनडे और 6 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इन मैचों में भी उनके बल्ले से जमकर रन बरसे हैं। ऐसे में, वह टीम इंडिया (Team India) के लिए ऋषभ पंत की जगह एक अच्छे विकेटकीपर और बल्लेबाज की भूमिका बखूबी निभा सके हैं।

Ankit Kunwar

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer