अब तक फिक्सिंग की वजह से बैन हो चुके है ये भारतीय खिलाड़ी | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

अब तक फिक्सिंग की वजह से बैन हो चुके है ये भारतीय खिलाड़ी 

क्रिकेट में मैच फिक्सिंग की घटना कोई बड़ी बात नहीं है, और मैच फिक्सिंग में खिलाड़ियों का प्रतिबंधित होना भी अब आम बात हो गयी है, सबसे ज्यादा इसका शिकार पाकिस्तान टीम के खिलाड़ी हुए है, लेकिन भारत भी इससे अछुता नहीं है, अभी हाल ही में दिल्ली कोर्ट ने आईपीएल 6 स्पॉट फिक्सिंग मामले में अजित चंदीला, श्रीशंत और अंकित चौहान को बाइज्जत बरी किया है, लेकिन बीसीसीआई ने इन्हें क्रिकेट के सभी प्रारूपो से प्रतिबंधित कर दिया था, ऐसे ही पहले भी कुछ खिलाड़ी इसका शिकार हो चुके है.

यहाँ देखे अब तक कितने भारतीय खिलाड़ी फिक्सिंग की वजह से हो चुके है प्रतिबंधित.

एस श्रीशंत:

2013 के आईपीएल में श्रीशंत पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे थे, और उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था. श्रीशंत आईपीएल में उस सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे थे. हाल ही में उनको इन आरोपों से बरी कर दिया गया है, और अब वो क्रिकेट खेल सकते है.

अजीत चंदीला:

उसी साल श्रीशंत के साथ साथ अजीत पर भी मैच फिक्सिंग के आरोप लगे थे, और उनको भी बैन किया गया था. अजीत चंडीला भी राजस्थान के लिए ही खेलते थे. अब उनको भी उन आरोपों से बरी कर दिया गया है.

अंकित चव्हाण:

इन दोनों राजस्थान रॉयल्स के खिलाडियों के साथ, उसी साल अंकित पर भी मैच फिक्सिंग के आरोप लगे थे. बीसीसीआई ने अंकित पर भी बैन लगाया था, लेकिन हाल ही में उन दोनों खिलाडियों के साथ साथ, अंकित को भी बरी किया गया है.

अजय जडेजा:

अजय जडेजा भारत के शानदार खिलाडी रहे है. लेकिन साल 2000 में उन पर फिक्सिंग के आरोप लगे और उन पर पांच साल का प्रतिबंध लगा था. लेकिन 2003 में वे सभी आरोपों से बरी किए गये थे, और उन्होंने बाद में प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेला.

मोहम्मद अजहरूद्दीन:

अजहर का नाम भारतीय क्रिकेट में काफी बडा है, और उनकी कप्तानी भी काफी शानदार थी. अपने करियर के आखिरी पडाव में उन पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे, और उनको बैन किया गया. उनके जैसे बडे खिलाडी के लिए ये बडी शर्मनाक बात थी. अब वे उन आरोपों से मुक्त है.

मनोज प्रभाकर:

मनोज प्रभाकर एक अच्छे अॉल राउंडर खिलाडी थे. वे अपने करियर में काफी विवादों में भी रहे है, लेकिन 1999 में एक स्टिंग अॉपरेशन में उनकी फिक्सिंग पकडी गयी थी, और बीसीसीआई ने उनको बैन किया था.

अजय शर्मा:

अजय शर्मा भारत के लिए सिर्फ एक ही टेस्ट मैच खेले है, लेकिन उनकी ख्याती काफी बडी थी. 2000 में उनका नाम भी फिक्सिंग में आया था, और फिर उनको बैन किया गया था. पिछले साल उनको इन आरोपों से बरी किया गया.

Related posts

Leave a Reply