5 मौके जब आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों को खानी पड़ी जेल की हवा 1

आईपीएल को दुनिया की नंबर टी-20 लीग माना जाता है. अब तक विश्व क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्हें आईपीएल की बदौलत ही पहचान मिली है. जो भी हो मगर कई बार ऐसा भी देखने को मिला है जब इस लीग में कुछ खिलाड़ियों ने कुछ ऐसी घटिया हरकते की हैं, जिसके चलते उन्हें जेल की हवा खानी पड़ी है. आज हम आपको ऐसे ही पांच खिलाड़ियों  से रूबरू कराने जा रहे हैं.

पांच मौके जब आईपीएल में पुलिस के हत्थे चढ़े ये क्रिकेटर

मैच फिक्सिंग में दोषी पाए गए श्रीसंत

आईपीएल

कभी टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी का अहम हिस्सा रहे श्रीसंत भी आईपीएल के दौरान जेल की हवा खा चुके हैं. साल 2013 में दिल्‍ली पुलिस की स्पेशल टीम ने श्रीसंत के अलावा राजस्‍थान रॉयल्‍स के दो क्रिकेटर्स अजित चंडीला व अंकित चव्‍हाण को गिरफ्तार किया था. आईपीएल स्‍पॉट फिक्सिंग की जांच के दौरान ये तीनों खिलाड़ी दोषी पाए गए थे. इसका सबसे ज्यादा खामियाजा श्रीसंत को भुगतना पड़ा था.

आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार होने के बाद बीसीसीआई ने श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था. हालांकि कोर्ट के आदेश के बाद अब उनका प्रतिबंध खत्म हो गया है लेकिन अब उनकी टीम इंडिया में वापसी लगभग ना के बराबर है.

ड्रग मामले में पुलिस के हत्थे चढ़े राहुल शर्मा और वेन पार्नेल

5 मौके जब आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों को खानी पड़ी जेल की हवा 2

आईपीएल 2012 के दौरान पुणे वॉरियर्स की टीम के दो खिलाड़ी राहुल शर्मा और दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज वेन पार्नेल को ड्रग मामले में गिरफ्तार किया गया था। इन दोनों खिलाड़ियो को पुलिस ने मुंबई के एक होटल मे रैड मारकर गिरफ्तार किया था.

ऐसा आरोप था कि उस होटल में ड्रग का सेवन किया जा रहा है। उस पार्टी में मौजूद 86 लोगों के खिलाफ 1200 पन्‍नों की चार्जशीट दाखिल की गई थी। हालांकि दोनों ही खिलाड़ियो ने सभी आरोपों को खारिज करते हुए खुद को बेगुनाह बताया था.

यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार हुए ल्‍यूक पोमर्सबाख

5 मौके जब आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों को खानी पड़ी जेल की हवा 3

यह घटना भी आईपीएल 2012 के दौरान की है जब एक और विदेशी खिलाड़ी को पुलिस ने यौन शोषण के आरोप में गिरप्तार किया था. आरसीबी के विदेशी खिलाड़ी ल्‍यूक पोमर्सबाख को अमेरिकी महिला का शोषण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इतना ही नहीं पोमर्सबाख पर ये भी आरोप था कि उन्होंने अमेरिकी महिला के ब्‍वॉयफ्रेंड को दिल्‍ली के पांच सितारा होटल में पीटा है.

ये घटना दिल्‍ली कैपिटल्स और आरसीबी के मुकाबला के बाद  हुई थी। ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर के खिलाफ आईपीसी की धारा 354, 323, 454 और 511 के तहत मामला दर्ज दर्ज किया गया।

तुषार अरोठे को पुलिस ने खिलाई जेल की हवा

5 मौके जब आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों को खानी पड़ी जेल की हवा 4

तुषार अरोठे गुजरात की तरफ से खेलने वाले पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने 100 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले हैं. तुषार अब क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. साल 2019 में आईपीएल के 12वें सीजन के दौरान गुजरात के इस पूर्व खिलाड़ी को पुलिस ने सट्टेबाजी के आरोप में गिरफ्तार किया था.

तुषार अरोठे को बड़ौदा पुलिस ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स और किंग्‍स इलेवन पंजाब के बीच मैच के दौरान सट्टेबाजी करने के लिए 18 अन्‍य लोगों के साथ गिरफ्तार किया। तुषार अरोठे को बाद में जमानत पर रिहा किया गया। उन्होंने इस मामले में खुद को पूरी तरह से निर्दोष बताया था.

जब कानपुर पुलिस के हत्थे चढ़े नयन शाह

5 मौके जब आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों को खानी पड़ी जेल की हवा 5

2017 में महाराष्‍ट्र के युवा क्रिकेटर नयन शाह को आईपीएल में सट्टेबाजी के कारण गिरफ्तार हुआ। कानपुर पुलिस ने अंडर-19 क्रिकेटर और सट्टेबाजी रैकेट का कनेक्‍शन खोजा। यह आरोप था कि नयन ने पिच की जानकारी एडवांस में देने के लिए 15 लाख रुपए लिए थे। उनके मोबाइल फोन से मुंबई पिच की फोटोग्राफ बरामद की गई और यह बताया गया कि पूरे आईपीएल टूर्नामेंट में उनका करार था।

तो ये थे उन क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम जिनकी वजह से आईपीएल की साख को काफी हद तक नुकसान पहुंचा. आईपीएल में जब भी किसी विवादित घटना का जिक्र होता है इन खिलाड़ियों के नाम हमेशा सुर्खियों में रहते हैं.