आईपीएल नीलामी के लिए किस देश के कितने खिलाड़ियों ने कराया रजिस्टर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल नीलामी के लिए किस देश के कितने खिलाड़ियों ने कराया रजिस्टर 

आईपीएल नीलामी के लिए किस देश के कितने खिलाड़ियों ने कराया रजिस्टर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को होने वाली है। इसके लिए खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन हो गया है। इसमें रिलीज किए गए खिलाड़ियों के साथ ही नई खिलाड़ियों के नाम भी शामिल है। फ्रेंचाइजी अब इन खिलाड़ियों में से अपने पसंद के खिलाड़ियों का नाम आईपीएल काउंसिल को सौंपेगी।

सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

आईपीएल नीलामी के लिए किस देश के कितने खिलाड़ियों ने कराया रजिस्टर 1

आईपीएल के लिए कुल 258 विदेशी खिलाड़ियों को रजिस्टर किया है। इसमें सबसे ज्यादा खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के 55 खिलाड़ी हैं। इसमें आरोन फिंच, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, एलेक्स कैरी और मार्कस स्टोइनिस जैसे नाम शामिल हैं।

दक्षिण अफ्रीका के भी 54 खिलाड़ियों ने आईपीएल नीलामी के लिए अपना नाम रजिस्टर करवाया है। इसमें जेपी डुमिनी, क्रिस मोरिस, रीज़ा हेंड्रिक्स, एंडिले फेलुक्वायो, डेल स्टेन, डेविड मिलर और कोलिन इनग्राम जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

श्रीलंका और विंडीज के भी बड़े नाम

आईपीएल नीलामी के लिए किस देश के कितने खिलाड़ियों ने कराया रजिस्टर 2

श्रीलंका के भी 39 खिलाड़ियों ने आईपीएल की नीलामी में अपना नाम दिया है। आईपीएल में वर्तमान समय में श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ही खेलते हैं। एंजलो मैथ्यूज, थिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, कुसल परेरा समेत 39 खिलाड़ी नीलमी में दिख सकते हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी टी-20 के विशेषज्ञ माने जाते हैं। कई टीमों के पास एक से बढकर एक विंडीज खिलाड़ी हैं। अगली नीलामी के लिए भी 34 खिलाड़ियों ने अपना नाम दिया है। इसमें आरसीबी से रिलीज किये गये शिमरोन हेटमायर का नाम भी शामिल है।

इन देशों के भी खिलाड़ी

आईपीएल नीलामी के लिए किस देश के कितने खिलाड़ियों ने कराया रजिस्टर 3

इसके अलावा न्यूजीलैंड के 24, इंग्लैंड के 22, अफगानिस्तान के 19, बांग्लादेश के 6, जिम्बाब्वे के 3 और नीदरलैंड के साथ ही अमेरिका के एक-एक खिलाड़ी ने रजिस्टर करवाया है। एसोसिएट देशों में अभी सिर्फ नेपाल के संदीप लामिछाने ही आईपीएल खेलते हैं।

पाकिस्तान के कई खिलाड़ी टी-20 में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं लेकिन आईपीएल में पाक खिलाड़ियों के खेलने पर बैन है। इसी वजह से उन्होंने अपना नाम नहीं दिया है।

देश और उनके खिलाड़ियों की संख्या

देशरजिस्टर खिलाड़ी
अफ़ग़ानिस्तान19
ऑस्ट्रेलिया55
बांग्लादेश6
इंग्लैंड22
नीदरलैंड1
न्यूजीलैंड24
दक्षिण अफ्रीका54
श्रीलंका39
अमेरीका1
वेस्टइंडीज34
जिम्बाब्वे3

Related posts