CSK

IPL 2022 में भले ही CSK की टीम अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं रही हो लेकिन जब भी आईपीएल में खिलाड़ियों के रिटेन और रिलीज की बात आती है तो CSK को सबसे चतुर टीम माना जाता है। लेकिन इस टीम ने कई बार ऐसे खिलाड़ियों को रिलीज किया है, जोकि बाद में दूसरे टीम के लिए कप्तानी करते हुए दिखे और साथ ही साथ दमदार प्रदर्शन से भी सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है।

आज हम ऐसे ही CSK के 5 खिलाड़ियों के बारे में बात केरेंगे जिन्हें CSK ने रिलीज तो कर दिया था लेकिन बाद में वे दूसरे टीम की कप्तानी करते हुए दिखे।

ये 5 खिलाड़ी रिलीज होने के बाद दूसरे टीम के बने कप्तान

जॉर्ज बेली

CSK द्वारा रिलीज होने के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने की दूसरे टीम की कप्तानी, लिस्ट में दो विदेशी खिलाड़ी भी शामिल 1

जॉर्ज बेली एक ऐसे खिलाड़ी है, जिन्होंने अपने डेब्यू मैच से ही कप्तानी करना शुरू किया था। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जॉर्ज बेली घरेलू क्रिकेट से ही अपनी कप्तानी के लिए फेमस थे। इन्होंने आईपीएल में अपना डेब्यू CSK से ही किया था लेकिन साल 2010 की नीलामी से पहले ही टीम ने इन्हें रिलीज कर दिया था।

हालांकि इसके बाद बेली को आईपीएल में वापसी के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ा जिसके बाद आईपीएल 2014 में पंजाब किंग्स ने इन्हें अपने साथ जोड़ा और टीम की कमान भी इन्हें सौंप दी। बता दें कि बेली की ही कप्तानी में पंजाब किंग्स उस सीजन में फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब हो पायी थी।

मुरली विजय

CSK द्वारा रिलीज होने के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने की दूसरे टीम की कप्तानी, लिस्ट में दो विदेशी खिलाड़ी भी शामिल 2

मुरली विजय शुरूआत के सीजन में CSK के बल्लेबाजी लाइनअप के मजबूत कड़ी थे। ये काफी लंबे समय तक CSK से जुड़े रहे लेकिन 2013 के बाद से चेन्नई ने इन्हें रिलीज कर दिया जिसके बाद वह एक साल दिल्ली के लिए खेले फिर साल 2015 में पंजाब किंग्स ने इन्हें अपने साथ जोड़ा और आईपीएल के 9वें सीजन में पंजाब ने मुरली विजय को कप्तानी सौंप दी। हालांकि मुरली विजय उस समय कप्तानी के लिए बिलकुल भी तैयार नहीं थे और उनकी कप्तानी में पंजाब 7 में से केवल 3 ही मैच जीतने में कामयाब हो पायी थी।

पार्थिव पटेल

CSK द्वारा रिलीज होने के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने की दूसरे टीम की कप्तानी, लिस्ट में दो विदेशी खिलाड़ी भी शामिल 3

पार्थिव पटेल शुरूआत के तीन सीजन में CSK का हिस्सा थे और आईपीएल 2010 की समाप्ति के साथ ही CSK ने इन्हें रिलीज कर दिया। जिसके बाद पार्थिव आईपीएल 2011 में कोच्चि टस्कर्स केरला के साथ जुड़े। कोच्चि टस्कर्स केरला महज एक ही सीजन के लिए आईपीएल में शामिल हुई थी और उस समय टीम की कप्तानी श्रीलंकाई खिलाड़ी महेला जयवर्धने के हाथों में थी लेकिन उनके चोटिल होने के बाद कप्तानी पार्थिव पटेल को सौंप दी गयी। लेकिन पार्थिव की कप्तानी में कोच्चि को हार का ही सामना करना पड़ा था।

आर अश्विन

CSK द्वारा रिलीज होने के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने की दूसरे टीम की कप्तानी, लिस्ट में दो विदेशी खिलाड़ी भी शामिल 4

आर अश्विन CSK के द्वारा रिलीज किये जाने वाले सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी थे। CSK में ही रहते हुए इन्होंने शानदार स्पिन गेंदबाजी की जिसके बदौलत ही उन्हें टीम इंडिया में भी शामिल किया गया था। आईपीएल में जब चेन्नई को दो वर्षो के लिए बैन किया गया तब अश्विन ने राइजिंग सुपर जायंट्स की कप्तानी की। हालांकि बाद में फिर CSK ने अपने इस स्टार गेंदबाज को अपने साथ शामिल करने की कोशिश जरूर की लेकिन साइनिंग राशि अधिक होने के कारण पंजाब किंग्स इन्हें अपने साथ शामिल करने में कामयाब रही।

फाफ डु प्लेसिस

CSK द्वारा रिलीज होने के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने की दूसरे टीम की कप्तानी, लिस्ट में दो विदेशी खिलाड़ी भी शामिल 5

CSK के सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस ने टीम के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां खेली। लेकिन आईपीएल 2022 के नीलामी से पहले ही CSK ने इन्हें रिलीज कर दिया। जिसके बाद ये आरसीबी के साथ जुड़ गये और पहली ही सीजन में इन्हें आरसीबी का कप्तान भी बनाया गया। हालांकि फाफ के जाने के बाद CSK के प्रदर्शन में उनकी कमी खलती हुई साफ दिखी लेकिन फाफ के आरसीबी के साथ जुड़ने के बाद आरसीबी ने इस सीजन में काफी बेहतर प्रदर्शन भी किया।

One reply on “CSK द्वारा रिलीज होने के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने की दूसरे टीम की कप्तानी, लिस्ट में दो विदेशी खिलाड़ी भी शामिल”

Comments are closed.