इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू होने से पहले घुटने के बल बैठे दोनों टीमों के खिलाड़ी, जाने वजह 1

इस विश्व में रहने वाले लोगों का रंग रूप शुरुआत से ही एक बड़ा मुद्दा रहा है। विश्व के निवासियों में कई लोग श्वेत हैं तो कई अश्वेत हैं तो कई लोगों के रंग दोनों का मिलाजुला रूप यानि कह सकते हैं कि सांवला रंग रहा है। लेकिन श्वेत लोगों ने हमेशा से ही अश्वेत लोगों को हीन भावना से देखा है जिनके साथ भेद-भाव किया है।

क्रिकेट के मैदान में दिखा अश्वेत लोगों का समर्थन

दुनिया में श्वेत-अश्वेत लोगों की लड़ाई सालों से चली आ रही है। इसमें श्वेत लोगों ने अश्वेत लोगों पर बहुत ही जुल्म करने के साथ ही कड़ा विरोध भी किया है जिनकी जीवन शैली तक को सीमित करने की कोशिश की।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू होने से पहले घुटने के बल बैठे दोनों टीमों के खिलाड़ी, जाने वजह 2

लेकिन अब इसको अश्वेत लोगों ने बड़ा रूप दे दिया है जिसमें अश्वेत लोग श्वेत लोगों की भेदभाव की नीति पर खुलकर सामने आ गए हैं। क्रिकेट के मैदान में भी कोरोना के काल के बीच लंबे समय के बाद शुरू हुए पहले मैच में इसका असर देखने को मिला।

वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड से मैच शुरू होने से पहले किया अश्वेत लोगों के लिए ये काम

जी हां…. कोरोना के काल में करीब चार महीनों तक तो कोई क्रिकेट मैच नहीं खेला जा सका लेकिन चार महीनों के लंबे अंतराल के बाद इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच बुधवार से शुरू हुआ।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू होने से पहले घुटने के बल बैठे दोनों टीमों के खिलाड़ी, जाने वजह 3

इस टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने खुलकर अश्वेत लोगों का समर्थन करने की शुरुआत की है और उन्होंने अपनी जर्सी पर black lives matter लिखकर आंदोलन के जरिए उन्होंने काले लोगों का समर्थन किया है।

दोनों ही टीमों के खिलाड़ी बैठे घुटनों के बल किया आंदोलन का समर्थन

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथैम्पटन में पहला टेस्ट मैच बुधवार से शुरु हुआ। इन्द्र देवता ने इतने लंबे अंतराल के बाद हो रहे पहले मैच में खूब रोड़ा डाला और मैच करीब तीन घंटों के बाद शुरू हो सका। मैच के शुरू होने के बाद इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू होने से पहले घुटने के बल बैठे दोनों टीमों के खिलाड़ी, जाने वजह 4

जब दोनों ही टीमें मैदान में खेलने के लिए उतरी तो पहली गेंद खेलने से पहले वेस्टइंडीज के खिलाड़ी एक बहुत ही अलग तरीके से अश्वेत लोगों के समर्थन में एक नया रूप दिखाया जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाड़ी अपने घुटनों के बल बैठे और एक हाथ ऊंचा करते हुए इस मूवमेंट का समर्थन किया तो वहीं इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने भी इसका पूरा साथ दिया और उन्होंने भी वैसी ही पोजिशन बनायी तो अंपायर भी समर्थन में उतरे।