ये है वो 8 खिलाड़ी जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट मैच में लगाया शतक 1
Prev1 of 8
Use your ← → (arrow) keys to browse

कहते है किसी भी खिलाड़ी के लिए अपने देश के लिए 100 टेस्ट मैच खेलना एक बड़े गर्व और सम्मान की बात होती हैं. वाकई में अपने देश के लिए 100 टेस्ट खेलने किसी बड़े सम्मान से कम भी नहीं है. लेकिन किसी भी खिलाड़ी के लिए उसका कद विश्व क्रिकेट में तब ओर अधिक बढ़ जाता है, जब अपने 100वें टेस्ट में शतकीय पारी खेल देते हैं.

अभी तक के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कुल आठ ही ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट में शतकीय पारी खेलकर रिकार्ड्स के पन्नों में अपना नाम अंकित कराया हो.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग ने तो अपने 100वें टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया था. आपकों बता दे, कि भारत की तरफ से एक भी खिलाड़ी ने अपने 100वें टेस्ट मैच में कोई शतकीय पारी नहीं खेली हैं.

आइये डालते है, एक नजर अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के नाम पर :

# कॉलिन काऊडरे (इंग्लैंड) बनाम ऑस्ट्रेलिया

ये है वो 8 खिलाड़ी जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट मैच में लगाया शतक 2
image by : sydney herald

इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक कॉलिन काऊडरे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपने 100वें टेस्ट में शतकीय पारी खेलने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी थे. कॉलिन काऊडरे ने कीर्तिमान ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सन 1968 में ब्रिमिन्ग्घम के मैदान पर स्थापित किया था.

1968 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जो टेस्ट मैच खेला गया था, उसमें कॉलिन काऊडरे ने शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश करते हुए पहली पारी में 104 रन बनाए थे. अपनी पारी में कॉलिन ने 15 चौके भी जड़े थे, दूसरी पारी में उनको बल्लेबाजी का मौका नहीं मिल सका था और मैच ड्रॉ रहा था.

कॉलिन काऊडरे ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 114 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उनके बल्ले से 44 की औसत के साथ 7624 रन आये. टेस्ट में उनके नाम पर 22 और 38 अर्द्धशतक दर्ज रहे.

Prev1 of 8
Use your ← → (arrow) keys to browse

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.