इसमें कोई शक नहीं है, कि क्रिकेट मैच पूरी टीम के प्रदर्शन पर निर्भर करता है, लेकिन इतिहास गवाह है, कि कभी-कभी किसी खिलाड़ी विशेष का प्रदर्शन पुरे मैच का रुख बदल देता है, और मैच का परिणाम उस विशेष खिलाड़ी के टीम के पक्ष में जाता है.
इस आर्टिकल में हम उन खिलाड़ियों की बात कर रहे है, जिन्होंने अपने शतक के दम पर मैच अपने नाम किया हो.
1.रिकी पोंटिंग, 55 शतक:


पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग इस सूची में पहले स्थान पर है, इसमें कोई शक नहीं है, कि पिछले कुछ दशको तक वो क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को कई मैचो में जित दिलाई है, उनके नाम 70 से भी अधिक शतक लगाने का रिकार्ड दर्ज है, जिनमे से 55 शतक उनके टीम को विजय दिलाने के काम आये.
2.सचिन तेंदुलकर, 53 शतक:


मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बल्लेबाजी का क्या कहना, अपनी बल्लेबाजी के दम पर उन्होंने विरोधी टीम के गेंदबाजो को हमेशा परेशान किया, एक समय था जब भारत की बल्लेबाजी पूरी तरह से सचिन पर निर्भर हुआ करती थी, अगर सचिन ने रन बनाया तो, भारत ने रन बनाया, या दुसरे शब्दों में अगर भारत ने रन बनाया तो निश्चित रूप से सचिन ने रन बनाये, इस महान बल्लेबाज के नाम 100 से भी अधिक शतक का रिकार्ड दर्ज है, जिसमे से 53 शतको ने भारत को विजय दिलाने में अहम भूमिका निभाई.
3.जैक कालिस, 35 शतक:


साउथ अफ्रीका के इस महान आलराउंडर ने 519 इंटरनेशनल मैचो में 62 शतक लगाया, जिसमे से 35 शतक साउथ अफ्रीका को विरोधी टीम पर विजय दिलाने के काम आये.
4.कुमार संगकारा, 34 शतक:


श्रीलंका के महान बल्लेबाजो में से एक कुमार संगकारा इस सूची में चौथे स्थान पर है, इस महान बल्लेबाज ने अब तक कुल 59 इंटरनेशनल शतक लगाये है, जिसमे से 34 शतक ने श्रीलंका को विजय दिलाया है, पिछले कुछ सालो से श्रीलंका की बल्लेबाजी पूरी तरह से इस बल्लेबाज पर निर्भर कर रही है, पिछले कुछ सालो से लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले संगकारा अकेले बल्लेबाज है.
5.महेला जयवर्धने, 33 शतक:


जयवर्धने ने पिछले कुछ सालो से श्रीलंका टीम की बल्लेबाजी को एक अहम मुकाम दिया है, इस श्रीलंकाई बल्लेबाज ने अब तक कुल 53 इटरनेशनल शतक लगाये है, जिसमे से 33 शतको ने श्रीलंका की जित में अहम भूमिका निभाई है, पिछले कुछ सालो से श्रीलंकन बल्लेबाजी पूरी तरह से संगकारा और जयवर्धने पर निर्भर है.
6. सनथ जयसूर्या, 31 शतक:


श्रीलंका के बाये हाथ के पूर्व ओपनर बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का इस सूची में सबसे अहम और महत्वपूर्ण स्थान है, जयसूर्या ने कुल 42 इंटरनेशनल शतक लगाये है, जिसमे से 31 शतक ने श्रीलंका को विरोधी टीम पर जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है.

 



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    स्पेनिश लीग : रेमी की बदौलत गेटाफे ने वालेंसिया को दी मात

    वालेंसिया (स्पेन), 19 अप्रैल; लोइक रेमी की ओर से दागे गए दो गोल के दम पर गेटाफे ने स्पेनिश लीग में खेले गए एक मैच...

    टेनिस : सीलिक मोंटे कार्लो मास्टर्स के तीसरे दौर में

    मोनाको (फ्रांस), 19 अप्रैल; क्रोएशिया के टेनिस खिलाड़ी मारिन सिलिक ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए मोंटे कार्लो मास्टर्स के तीसरे दौर में प्रवेश कर...

    लेंगर से बेहतर कोच साबित होंगे गिलेस्पी : चैपल

    सिडनी, 19 अप्रैल; आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इयान चैपल का कहना है कि जस्टिन लेंगर की तुलना में जेसन गिलेस्पी आस्ट्रेलिया टीम के...

    OMG! चेन्नई सुपर किंग्स के फैंस की दीवानगी देखकर हैरान रह जायेगे आप, ट्रैन...

    हाल ही में चेन्नई सुपर किंग्स के घरेलू मैदान में होने वाले मैचों पर बैन लगा दिया गया था इसके बाद सभी मैचों को...

    बुरी खबर : WWE के सबसे ज्यादा दिनों तक चैंपियन रहने वाले इस दिग्गज...

    WWE हॉल ऑफ फेमर और प्रोफेशनल रैसलिंग लैजेंड ब्रूनो सैमार्टिनो का बुधवार को निधन हो गया। वे 82 साल के थे। WWE ने अपने...