///

सभी आईपीएल टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ को मिलाकर बनी प्लेइंग 11

आईपीएल 2020 अनिश्चितकाल के लिए स्थगित है. सभी क्रिकेट फैंस चाहते हैं कि आईपीएल 2020 का आयोजन किया जाए, लेकिन कोरोना के कारण बीसीसीआई तय कार्यक्रम के मुताबिक आईपीएल को नहीं करा पाया है. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में सभी आईपीएल टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ को मिलाकर बनाई गई प्लेइंग 11 के बारे में बताएंगे.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

सचिन तेंदुलकर (मुंबई इंडियंस, मेंटोर)

रोहित शर्मा

सचिन तेंदुलकर पिछले 6 साल से मुंबई इंडियंस के मेंटोर बने हुए हैं. वह इसी टीम के लिए आईपीएल में ओपनिंग भी कर चुके हैं और साथ ही कप्तानी भी कर चुके हैं.

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के मैदान में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए हैं. उन्होंने अपने टेस्ट और वनडे क्रिकेट करियर में कुल मिलाकर 34,367 रन बनाए हैं. आईपीएल में भी इनका रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है.

स्टीफन फ्लेमिंग (चेन्नई सुपर किंग्स, मुख्य कोच)

सभी आईपीएल टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ को मिलाकर बनी प्लेइंग 11 1

स्टीफन फ्लेमिंग न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों और कप्तानों में शामिल हैं. वर्ष 2000 में फ्लेमिंग की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी, जोकि कीवी टीम की अब तक की एकलौती आईसीसी ट्रॉफी है.

बाएं हाथ के बल्लेबाज फ्लेमिंग ने अपने करियर के दौरान 7172 टेस्ट और 8037 वनडे  रन बनायें हैं. चेन्नई सुपर किंग्स की कोचिंग से पहले फ्लेमिंग टीम के लिए बतौर बल्लेबाज भी खेल चुके हैं.

रिकी पोंटिंग (दिल्ली कैपिटल्स, मुख्य कोच) (कप्तान)

सभी आईपीएल टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ को मिलाकर बनी प्लेइंग 11 2

रिकी पोंटिंग क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलता कप्तान में से एक है, इसलिए हमने इस सपोर्ट स्टाफ टीम की कप्तानी भी उन्हें ही सौपी है. रिकी पोंटिंग ने अपनी कोचिंग में मुंबई इंडियंस को साल 2015 का चैंपियन बनाया था.

पोंटिंग ने वर्ष 2017 में दिल्ली कैपिटल्स ज्वाइन की, जिसके बाद से अब तक वह टीम के मुख्य कोच हैं. हमने उन्हें अपनी इस प्लेइंग इलेवन में नंबर-3 की पोजीशन में रखा है.

महेला जयवर्धने (मुंबई इंडियंस, मुख्य कोच)

सभी आईपीएल टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ को मिलाकर बनी प्लेइंग 11 3

महेला जयवर्धने श्रीलंका क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में शामिल हैं. महेला क्रिकेट इतिहास के उन चुनिन्दा खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में ही 10 हजार से अधिक रन बनायें हैं.

महेला जयवर्धने बल्लेबाज के रूप में आईपीएल के पहले 6 सीजन दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और कोचि टस्कर्स केरला के लिए खेल चुके हैं. जयवर्धने वर्ष 2017 से मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों को बतौर मुख्य कोच प्रशिक्षित कर रहे हैं.

वीवीएस लक्ष्मण (सनराइजर्स हैदराबाद, मेंटोर)

सभी आईपीएल टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ को मिलाकर बनी प्लेइंग 11 4

वीवीएस लक्ष्मण पिछले 7 सालों से सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटोर है. वह आईपीएल के पहले सीजन में हैदराबाद डेकन चार्जर्स टीम के कप्तान भी थे.

इन्हें भारत के सबसे महानतम बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, इसलिए हमने इन्हें सपोर्ट स्टाफ इलेवन की इस टीम में नंबर-5 की पोजीशन पर मध्यक्रम की जिम्मेदारी दी है.

ब्रेडन मैक्कुलम (कोलकाता नाईट राइडर्स, मुख्य कोच) (विकेटकीपर)

सभी आईपीएल टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ को मिलाकर बनी प्लेइंग 11 5

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेडन मैक्कुलम दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं. हमने उन्हें इस टीम की विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी है.

ब्रेडन मैक्कुलम आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स, कोची टस्कर्स केरला, चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं. आईपीएल 2020 में यह दिग्गज कोलकाता की टीम में बतौर कोच दिखाई दिखाई देगा.

एंड्रयू मैकडोनाल्ड (राजस्थान रॉयल्स, मुख्य कोच)

सभी आईपीएल टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ को मिलाकर बनी प्लेइंग 11 6

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रू मैक्डोनाल्ड को आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2020 के लिए अपना मुख्य कोच नियुक्त किया हुआ है.

एंड्रू मैक्डोनाल्ड ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 4 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. जिसमे उन्होंने 21.40 की औसत से 107 रन बनाये हुए हैं. वहीं 9 विकेट हासिल किये हुए हैं.

श्रीधरन श्रीराम (आरसीबी, बल्लेबाजी और स्पिन कोच)

सभी आईपीएल टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ को मिलाकर बनी प्लेइंग 11 7

श्रीधरन श्रीराम आईपीएल 2020 में आरसीबी टीम के बल्लेबाजी कोच और स्पिन कोच की भूमिका निभाने वाले हैं. ये दिग्गज बतौर स्पिन ऑलराउंडर इस टीम में शामिल किया है.

श्रीराम ने भारत के लिए 8 वनडे मैच खेले है. उन्होंने तमिलनाडु और महाराष्ट्र की टीमों के लिए घरेलू क्रिकेट भी खेला है. श्रीराम को कोचिंग का अच्छा खासा अनुभव है वह आईपीएल में दिल्ली की कोच भी रह चुके है.

अनिल कुंबले (किंग्स इलेवन पंजाब, मुख्य कोच)

सभी आईपीएल टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ को मिलाकर बनी प्लेइंग 11 8

भारतीय टीम के पूर्व मुख्य कोच अनिल कुंबले ने आईपीएल के शुरूआती तीन सीजन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था. बतौर खिलाड़ी आईपीएल से संन्यास के बाद कुंबले दो वर्षो तक मुंबई इंडियंस के प्रमुख मेंटर रहे थे.

आईपीएल 2020 के लिए किंग्स इलेवन पंजाब ने टीम इंडिया के पूर्व महान गेंदबाज़ और कोच को टीम का मुख्य कोच बनाया है और हमने उन्हें इस टीम में बतौर मुख्य स्पिनर शामिल किया है.

लक्ष्मीपति बालाजी (चेन्नई सुपर किंग्स, गेंदबाजी कोच)

सभी आईपीएल टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ को मिलाकर बनी प्लेइंग 11 9

लक्ष्मीपति बालाजी चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच है. उन्होंने 73 आईपीएल मैचों में 76 विकेट अपने नाम किए हैं. वो चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल चुके हैं.

बालाजी के नाम आईपीएल इतिहास में पहली हैट्रिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. यह खिलाड़ी कोलकाता नाईट राइडर्स टीम का भी गेंदबाजी कोच रह चूका है.

जहीर खान (मुंबई इंडियंस, डायरेक्टर)

सभी आईपीएल टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ को मिलाकर बनी प्लेइंग 11 10

जहीर खान वर्तमान समय में मुंबई इंडियंस टीम के डायरेक्टर है. वह भारतीय क्रिकेट इतिहास के एक शानदार गेंदबाज रहे हैं. जहीर ने अपनी गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम को कई मैचों में जीत भी दिलाई हुई है.

जहीर खान अपनी गेंदों में गति में मिश्रण व अपनी शानदार यॉर्कर गेंद के लिए पहचाने जाते थे और अपनी उगलती गेंदों से वह दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को चकमा देते थे.