तनाव मुक्त होकर खेलना है धवन की सफलता का राज: सौरव गांगुली

vinay mani tripathi / 09 March 2015

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का मानना है, कि भारत के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन की मौजूदा फार्म की मुख्य वजह उनके तनाव मुक्त होकर खेलना है, इसके पहले टेस्ट और त्रिकोणीय सीरीज में वो ऑस्ट्रेलिया में ऐसा नहीं कर पाये थे.

गांगुली ने कहा:

“मेरा मानना है कि शिखर को विश्व कप में तनाव मुक्त होकर खेलने के कारण सफलता मिली है. आस्ट्रेलियाई श्रृंखला के दौरान ऐसा नहीं हो पाया था.”

“अभी आपको हर समय आस्ट्रेलिया से नहीं खेलना पड रहा है. आपके दिमाग में यह बात नहीं है कि मुझे फिर से मिशेल जानसन का सामना करना है, ओह मुझे फिर से मिशेल स्टार्क का सामना करना होगा.”

गांगुली ने कहा, उन्हें पहले से ही विश्वास था, कि भारत विश्वकप में अच्छा प्रदर्शन करेगा, क्यूँकी विश्वकप में और ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया से कोई सीरीज खेलना बिलकुल अलग है.

“विश्व कप पूरी तरह से अलग तरह का खेल होता है. विश्व कप के दौरान आपको हर समय आस्ट्रेलिया से आस्ट्रेलिया में खेलने की जरुरत नहीं पडती है.

मुझे विश्वास था कि भारत विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करेगा.”

भारत की गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन के बारे में गांगुली ने कहा:

“भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन भूमिका निभायी है. उन्होंने हर किसी की उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है. मोहम्मद शमी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और उमेश यादव शानदार है. यह देखकर अच्छा लगा कि एक गेंदबाज लगातार 145 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहा है.

मोहित शर्मा सरप्राइज पैकेज हैं. जिस तरह से वह प्रत्येक मैच के साथ सुधार कर रहा है वह बेहतरीन है.”

 

गांगुली का मन्ना है, कि भारत वनडे की सबसे बेहतरीन टीम है, क्रिकेट के इस फार्मेट में भारत की तुलना किसी भी देश से नहीं किया जा सकता है, यह बात उसने विश्वकप में साबित भी कर दिया है.

“टेस्ट क्रिकेट की तुलना में भारत की गेंदबाजी इकाई वनडे में बेहतर है. छोटे प्रारुप में आपको लंबे स्पैल नहीं करने पडते हैं.”

 

Related Topics