आईपीएल 2020- हर दिन बदल रहे समीकरण के बीच 16 अंक वाली भी एक टीम हो सकती है प्लेऑफ से दूर 1

क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी और हाई प्रोफाइल टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग में इन दिनों रोमांच अपने चरम पर है। यूएई में खेले जा रहे आईपीएल के इस सीजन का अब अंतिम दौर में प्रवेश होने वाला है। इस समय जिस तरह से लीग राउंड खेला जा रहा है और इसका जो अंतिम चरण बचा है वहां पर काफी ज्यादा ही रोमांच छा गया है।

प्लेऑफ का समीकरण फिर से हुआ रोचक

आईपीएल के इस सीजन में वैसे तो अभी प्लेऑफ की दौड़ से केवल चेन्नई सुपर किंग्स ही बाहर हुई है। इसके अलावा सभी टीमों के पास प्लेऑफ में जगह बनाने का मौका बना हुआ है। हर मैच के साथ प्लेऑफ की दौड़ दिलचस्प हो चली है।

सूर्यकुमार यादव

क्रिकेट जगत में इस टी20 लीग का रोमांच ही कुछ ऐसा है जहां अंतिम समय तक तक किसी टीम को अगले दौर में नहीं माना जा सकता है और ना ही किसी टीम को अगले दौर की दौड़ से बाहर माना जा सकता है।

16 अंक वाली टीम भी हो सकती है बाहर

ऐसा ही कुछ इस बार के सीजन में नजर आ रहा है। यहां पर कुछ ही दिन पहले तक तो 12 अंक वाली टीम के लिए भी संभावना खत्म नहीं हुई थी तो वहीं अब समीकरण कुछ ऐसा भी बन सकता है कि यहां से 5 टीमें 16 अंक हासिल कर सकती हैं। ऐसा हुआ तो 16 अंक के बाद भी एक टीम प्लेऑफ से बाहर होगी।

आईपीएल 2020- हर दिन बदल रहे समीकरण के बीच 16 अंक वाली भी एक टीम हो सकती है प्लेऑफ से दूर 2

आईपीएल 2020- हर दिन बदल रहे समीकरण के बीच 16 अंक वाली भी एक टीम हो सकती है प्लेऑफ से दूर 3

मुंबई इंडियंस की टीम ने बुधवार को आरसीबी को हराकर 16 अंक हासिल कर लिए हैं, मुंबई इंडियंस की रनरेट को देखते हुए तो उनका प्लेऑफ में जाना तय हो चुका है। अब 16 अंक हासिल करने का कमाल 4 और टीमें भी कर सकती है, जिसमें दिल्ली कैपिटल्स, आरसीबी, केकेआर और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें हैं।

ऐसा बना समीकरण तो 5 टीमें भी हासिल कर सकती है 16 अंक

अब बात करते हैं पूरे समीकरण की तो इसमें मुंबई इंडियंस के 16 अंक हो चुके हैं जो लगभग प्लेऑफ में प्रवेश कर चुकी है। इसके अलावा आरसीबी की टीम एक मैच जीतते ही 16 अंक हासिल कर लेगी तो वहीं दिल्ली कैपिटल्स भी अपन 2 बचे मैचों में 1 जीत हासिल कर 16 अंक पर पहुंच जाएगी।

आईपीएल 2020- हर दिन बदल रहे समीकरण के बीच 16 अंक वाली भी एक टीम हो सकती है प्लेऑफ से दूर 4

बाकी बची टीमों में किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राईडर्स के 2-2 मैच बचे हैं, दोनों ही टीमें अपने अगले बचे दोनों ही मुकाबले जीतने पर 16-16 अंक को प्राप्त कर लेगी। जिससे 16 अंक वाली 5 टीमें हो जाएंगी। ऐसे में बेहतर रनरेट के आधार पर 4 टीमें प्लेऑफ में प्रवेश करेंगी।

हम तो यहां केवल अनुमानित बातें बता रहे हैं। कि समीकरण कुछ ऐसे बन रहे हैं जिसमें 16 अंक हासिल करने वाली 5 टीमें हो सकती हैं, तो एक तो  बाहर होना ही पड़ेगा। वैसे आगे देखना दिलचस्प होगा कि प्लेऑफ में सभी टीमें 16 अंक वाली पहुंच पाती है या राजस्थान रॉयल्स और सनराईजर्स हैदराबाद भी इसमें जान डाल पाती हैं।