WATCH : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मिली जीत से सीखी ये 3 बातें 1

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज कर सभी क्रिकेट फ़ैंस और क्रिकेट प्रशंसकों को अच्छा खासा प्रभावित किया है. पहले टेस्ट में मिली 8 विकेट की हार के बाद भारतीय टीम ने बाकी 3 टेस्ट मैचों में बेहतरीन दर्जे की क्रिकेट खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को कोई मौका नहीं दिया.

गाबा के मैदान पर 32 साल पुराना रिकॉर्ड बदलने के बाद 2-1 से सीरीज़ जीतने वाली भारतीय टीम की दुनिया भर के क्रिकेट फ़ैंस और क्रिकेट दिग्गजों ने खुल कर तारीफ़ की है. इस फ़ेहरिस्त में अब नया और एक बड़ा नाम हैं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. पीएम मोदी ने भारतीय टीम की जम कर तारीफ़ की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की भारतीय टीम की तारीफ

WATCH : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मिली जीत से सीखी ये 3 बातें 2

ऑस्ट्रेलिया में तमाम मुश्किलों के बावजूद  शानदार हौसला दिखाने वाली भारतीय टीम के क्रिकेटिंग कैरेक्टर का हर कोई फ़ैन हो गया है. अपनी टीम के इसी जज़्बे को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सलाम किया है. उन्होंने कहा कि भारतीय टीम की इस जीत से हमें 3 बड़ी बातें सीखने को मिलती हैं.

पीएम मोदी ने अपने एक संबोधन में कहा कि मुश्किल परिस्थितियों में टीम भारतीय टीम के ये जीत हमेशा लड़ते रहने, हार न मानने और मुश्किलों का डटकर सामना करने की सीख देती हैं. प्रधानमंत्री का ये वीडियो भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने ट्विटर हैंडल के ज़रिए शेयर किया है.

हमारी टीम ने मुश्किलों से निकाले समाधान-नरेंद्र मोदी

WATCH : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मिली जीत से सीखी ये 3 बातें 3

भारतीय टीम की ऐतिहासिक सीरीज़ जीत पर अपनी राय रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि,

“आप में से कई लोगों ने भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर देखा होगा. इस दौरे पर हमारी टीम कई चुनौतियों से जूझ रही थी. पहले टेस्ट में इतनी बुरी हार के बाद भी टीम ने उभरी और वापसी कर जीत अपने नाम की. चोटों को बावजूद हमारे खिलाड़ी मैदान पर टिके रहे. हालात के आगे सरेंडर करने की बजाए उन्होंने परिस्थितियों का सामना किया और नए समाधान तलाशे.”

इसके अलावा पीएम मोदी ने भारतीय टीम के युवा खिलाड़ियों पर बोलते हुए कहा कि,

“कुछ क्रिकेटर्स को अनुभव ज़रूर कम था. लेकिन उनके हौसले में कभी कोई कमी नहीं आई. मौके मिलते ही उन्होंने उन्होंने एक नया इतिहास रच दिया. सभी नौजवान खिलाड़ियों में टैलेंट और टेंपरामेंट की कोई कमी नहीं थी. जिसके दम पर उन्होंने एक अनुभवी टीम को हरा कर सीरीज़ अपने नाम की.”

इस जीत के सीखने को मिलती हैं 3 अहम बातें – पीएम मोदी

WATCH : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मिली जीत से सीखी ये 3 बातें 4

संबोधन के आखिर में पीएम ने भारतीय टीम की जीत से मिली सीखों का ज़िक्र करते हुए कहा कि,

“युवा साथियों, क्रिकेट के मैदान पर हमारे युवा खिलाड़ियों ने जो कर दिखाया है वो महज़ खेल के लिहाज़ से अच्छा नहीं है, बल्कि इससे हमें अपने जीवन में भी 3 बात सीखने को मिलती हैं. पहले सीख ये कि हमें हमेशा अपनी काबिलियत पर यक़ीन होना चाहिए.

दूसरी सीख हमें सोचना सिखाती है कि अगर सोच सकारात्मक है  तो नतीजा भी सकारात्मक ही होगा. तीसरी और सबसे बड़ी सीख जो मिलती है  वो ये है कि अगर आपके पास सुरक्षित निकल जाने का विकल्प हो और दूसरी तरफ़ मुश्किल जीत. तो आपको जीत के विकल्प के बारे में सोचना चाहिए. अगर इस साहिसक कोशिश में हार भी मिलती है तो कोई नुक़सान नहीं है.”