दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम के संभावित 15 खिलाड़ी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर!

वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में बुरी तरह हराने के बाद अब भारतीय टीम का अगला लक्ष्य दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतना होगा। भारतीय सरजमीं पर होने वाले इस टेस्ट सीरीज के लिए विराट कोहली की टीम अपने पूरे ताकत के साथ उतरेगी। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में यह दक्षिण अफ्रीका की पहली सीरीज होगी वहीं भारत 120 पॉइंट्स के साथ टेबल में पहले स्थान पर है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 1

इन 15 खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मिल सकता है मौका

1. शुभमन गिल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 2

भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में जगह मिल सकती है। उन्होंने घरेलू मैच और इंडिया ए के लिए लगातार बेहतरीन खेल दिखाया है लेकिन उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में मौका नहीं मिल रहा है।

केएल राहुल लगातार फ्लॉप हो रहे हैं और पिछले साल जनवरी से उनका बल्लेबाजी औसत सिर्फ 20 का रहा है। ऐसे में उनकी टीम से छुट्टी तय दिख रही है। राहुल ने पिछली 12 पारियों से एक बार भी 50 का आंकड़ा नहीं छुआ है।

2. मयंक अग्रवाल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 3

दूसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में मयंक अग्रवाल को एक और मौका दिया जा सकता है। अग्रवाल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआत बहुत अच्छी की थी लेकिन वो वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायें।

वेस्टइंडीज के खिलाफ मयंक ने 2 मैच की 4 पारियों में 20 के औसत से 80 रन बनाये थे। जिसमे एक अर्द्धशतक भी शामिल था। मयंक अग्रवाल को अभी ज्यादा मौके नहीं मिले है। इसलिए विराट कोहली उन्हें एक मौका और देना चाहेंगे।

3. चेतेश्वर पुजारा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 4

नंबर 3 पर भारतीय टीम के लिए एक बार से चेतेश्वर पुजारा ही खेलते हुए नजर आयेंगे। भारतीय टीम की नयी दीवार कहे जाने वाले पुजारा वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा नहीं कर पायें थे।

उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैच की 4 पारियों में मात्र 15 के औसत से 60 रन बना पायें थे। अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुजारा फॉर्म में वापसी करते हुए भारतीय टीम के लिए बड़ा शतक बनाने का पूरा प्रयास करेंगे।

4. विराट कोहली

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 5

टीम के कप्तान विराट कोहली के ऊपर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने का दवाब होगा। कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैच की 4 पारियों में 34 के औसत से 136 रन बनाये थे। जिसमें 2 अर्द्धशतक भी शामिल है।

विराट कोहली अब अपने पिछले सीरीज के निराशाजनक प्रदर्शन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खत्म करना चाहेंगे। अफ्रीका के खिलाफ वो शतकीय पारी खेलने की कोशिश करेंगे।

5. अजिंक्य रहाणे

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 6

पिछले सीरीज में भारतीय टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी करने वाले अजिंक्य रहाणे अब अपनी यही लय दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी बरक़रार रखने का पूरा प्रयास करेंगे।

रहाणे ने 2 मैच की 4 पारियों में 90।33 की औसत से 271 रन बनाये हैं। जिसमे एक शतक और 2 अर्द्धशतक शामिल था। भारतीय सरजमीं पर रहाणे का रिकॉर्ड बहुत ज्यादा बेहतर नहीं है लेकिन अब वो अफ्रीका के खिलाफ ये भ्रम तोड़ सकते हैं।

6. हनुमा विहारी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 7

इस खिलाडी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जिस तरह का प्रदर्शन किया है। उसके कारण अब वो दक्षिण अफ्रीका सीरीज में अपने आप की खेलने वाले हैं। हनुमा विहारी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैच की 4 पारियों में 96.33 की औसत से 289 रन बनाये हैं।

जिसमें एक शतक और 2 अर्द्धशतक शामिल है। हनुमा विहारी ने इसके साथ ही ये साबित किया है कि वो निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ भी आसानी से बल्लेबाजी कर सकते हैं।

7. ऋषभ पंत

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 8

विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में अभी भी भारतीय टीम की पहली पसंद ऋषभ पंत ही है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वो बल्ले से कुछ ख़ास नहीं कर पायें लेकिन विकेटकीपर के रूप में उनका प्रदर्शन सही कहानी बयान करता है।

पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैच की 3 पारियों में 19।33 के औसत से 58 रन बनाये। पंत ने कुछ पारियों में अच्छी शुरुआत की है लेकिन वो उसे बड़ी पारी में नहीं बदल पायें। अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हो ऐसा नहीं करना चाहेंगे।

8. रिद्धिमान साहा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 9

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में भारतीय टीम में वापसी करने वाले रिद्धिमान साहा को वहां दोनों मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला था। पंत दोनों मैचों में टीम का हिस्सा थे लेकिन कुछ खास नहीं कर पाए।

पंत को स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ कीपिंग करने में अभी भी परेशानी है और उन्होंने विंडीज में कैच भी टपकाए थे। ऐसे में साहा को प्लेइंग इलेवन में भी खेलने का मौका मिल सकता है।

9. हार्दिक पांड्या

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 10

हार्दिक पांड्या की टेस्ट टीम में वापसी हो सकती है। उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला था। उसके बाद एशिया कप में चोटिल होकर वह कई महीने तक टीम से बाहर थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम दो टेस्ट मैच के लिए उन्हें टीम में शामिल किया गया था लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला था। इस सीरीज में भी उन्हें शायद ही खेलने का मौका मिल पाए। उन्हें उमेश यादव की जगह मौका मिल सकता है।

10. कुलदीप यादव

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 11

भारतीय टीम के स्पिनर कुलदीप यादव को वेस्टइंडीज में कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला था लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वह खेल सकते हैं। कुलदीप ने अंतिम अंतिम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 5 विकेट लिए थे।

वह क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट की पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले एक मात्र भारतीय स्पिन हैं। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को उनके खिलाफ रन बनाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

11. रविन्द्र जडेजा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 12

रविन्द्र जडेजा को अश्विन से ऊपर वेस्टइंडीज में दोनों मैच खेलने का मौका मिला था। इन मैचों में उनका प्रदर्शन अच्छा था लेकिन बड़ी छाप छोड़ने में असफल रहे थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी उन्हें मौका मिलना तय दिख रहा है।

वह पिच स्पिनरों के लिए काफी मददगार होती है और जडेजा इस पर काफी खतरनाक होते हैं। निचले क्रम में वह बल्ले से भी टीम के लिए अहम पारियां खेलने की क्षमता रखते हैं।

12. रविचंद्रन अश्विन

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 13

टेस्ट क्रिकेट के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में शामिल रविचंद्रन अश्विन को वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों में बेंच पर बैठना पड़ा था। अब भारत में होने वाली सीरीज में ऐसा शायद ही हो।

घरेलू मैचों में अश्विन भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाज होते हैं। वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी भी हैं।

13. ईशांत शर्मा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 14

भारत में होने वाले टेस्ट मैचों में टीम दो तेज गेंदबाजों के साथ ही उतरती है। हालाँकि, 15 खिलाड़ियों को ईशांत शर्मा को मौका मिलता दिख रहा है। उन्होंने पिछले कुछ समय से बेहतरीन गेंदबाजी की है।

वेस्टइंडीज में भी उन्होंने गेंदबाज के साथ ही बल्ले से भी अहम योगदान दिया था। उन्हें प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिलता है या नहीं यह फैसला टेस्ट मैनेजमेंट का होगा।

14. जसप्रीत बुमराह

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 15

इस समय दुनिया के सबसे बेहतरीन गेदबाजों में शामिल जसप्रीत बुमराह ने घर में एक भी टेस्ट नहीं खेला है। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में अपना टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं।

उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक भी हासिल किया था। उन्हें टी-20 सीरीज से आराम दिया गया है और ऐसे में साफ़ है कि वह टेस्ट सीरीज के लिए टीम में चुने जायेंगे। वह दक्षिण अफ्रीका के लिए बड़ा खतरा हो सकते हैं।

15. मोहम्मद शमी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये हो सकती है 15 सदस्यीय टेस्ट टीम, विराट का पसंदीदा खिलाड़ी बाहर! 16

मोहम्मद शमी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में बेहतरीन गेंदबाजी की थी और उन्हें टीम में जगह मिलना लगभग तय दिख रहा है। हालाँकि, कोर्ट ने उनके खिलाफ गैरजमानती वारंट भी जारी कर दिया है।

अगर वह न्याय प्रक्रिया में फंसते हैं तो उनकी टीम से छुट्टी भी हो सकती है। घरेलू पिचों पर तेज गेंदबाजों को काफी रिवर्स स्विंग मिलती है और वह इसमें माहिर भी हैं। उन्होंने 2018 से अभी तक घर में कोई मैच नहीं खेला है।

Related posts