जब जूते खरीदने के लिए साईकिल बेच दी थी प्रवीण कुमार ने

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

इस खिलाड़ी के पास जूते खरीदने के नहीं थे पैसे बेंच दी साईकिल, फिर किया भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व 

इस खिलाड़ी के पास जूते खरीदने के नहीं थे पैसे बेंच दी साईकिल, फिर किया भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व

पूर्व भारतीय गेंदबाज प्रवीण कुमार ने क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है और अब वह एक कोच के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करेंगे. उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर बहुत लंबा नहीं रहा पर छोटी अवधि में ही उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी दिखाई. उन्होंने अपनी खतरनाक स्विंग गेंदबाजी की वजह से एक अलग पहचान बनायी थी.

जूते खरीदने के लिए बेंच दी थी साइकिल 

क्रिकेट की दुनिया में नाम कमाने वाले प्रवीण कुमार एक गरीब परिवार में जन्मे थे. उनके पिता एक कांस्टेबल थे और पहलवानी करने का शौक था. पर प्रवीण का एक ही सपना था और वो क्रिकेटर बनाना. गरीबी का आलम कुछ ऐसा था कि जूते खरीदने तक के लिए पैसे नहीं थे.

उन्हें अंडर-19 ट्रायल के लिए जाना था ऐसे में जूते की सबसे ज्यादा जरुरी थी. इस स्थिति में उन्होंने अच्छे जूते खरीदने के लिए अपनी साईकिल बेच दी थी.

यह भी पढ़ें – ठगी के केस में फंसे कपिल देव

क्रिकेट के प्रति उनका जुनून कुछ ऐसा था कि इसके लिए 10वीं बोर्ड का पेपर तक छोड़ दिया था. इसका खुलासा प्रवीण एक इन्टरव्यू के दौरान कर चुके हैं.

उन्होंने बताया कि ”मेरे भाई ने मुझसे पूछा, कहां गए थे. मैंने कहा एग्जाम देने. इसके बाद उसने प्रश्न पत्र मांगा, तो मैंने कहा कि उन्होंने ले लिया. इसके बाद मेरे भाई ने कहा कि अच्छा, वैसे तुमने छक्का अच्छा मारा था.”

ऑस्ट्रेलिया में जब प्रवीण की गेंदबाजी से भारत को मिली जीत 

2008 में ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ सीरीज मे प्रवीण की शानदार गेंदबाजी देखने को मिली थी. सीरीज के दूसरे फाइनल मुकाबले में उन्होंने 10 ओवर में 4 विकेट लेकर भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

यह भी पढ़ें – एबी डीविलियर्स संन्यास से कर सकते हैं वापसी

उन्होंने भारत के लिए कुल 6 टेस्ट, 68 वनडे और 10 टी-20 मैच खेले थे. टेस्ट में उन्होंने 27 विकेट लिए. वनडे में 77 विकेट लिए और टी-20 में 8 विकेट लेने में सफल रहे.

 

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *