चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 1

भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही पांच वनडे मैचों की श्रृंखला अब अपने अंतिम पड़ाव पर आ पहुंची हैं. दोनों टीमों के बीच अंतिम मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा, स्टेडियम में रविवार, 3 सितम्बर को खेला जायेंगा. जहाँ विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम टेस्ट श्रृंखला की तरह वनडे सीरीज में भी मेजबान श्रीलंकाई टीम का सूपड़ा साफ़ करने के इरादे से मैदान पर उतरेंगी.

इस लेख के माध्यम से हम आपको बतायेंगे, कि अंतिम मैच में टीम इंडिया के कप्तान किन जरुरी बदलावों के साथ मैदान पर क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरे सकते हैं.

आइये डालते हैं, एक नज़र टीम इंडिया की संभावित XI पर : –

रोहित शर्मा 

चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 2

भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज़ी का कार्यभार टीम के उपकप्तान और अनुभवी खिलाड़ी रोहित शर्मा ही निभाते हुए दिखाई देंगे. मौजूदा श्रृंखला की बात की जाये, तो अभी तक रोहित शर्मा का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा हैं.

रोहित शर्मा लगातार दो दमदार शतकों की मदद से अभी तक वनडे सीरीज में कुल 286 रन बना चुके हैं और वह माइक्रोमैक्स कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं.

अजिंक्य रहाणे 

चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 3

जी हाँ ! श्रीलंका के विरुद्ध आखिरी एकदिवसीय मैच में टीम में अजिंक्य रहाणे खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं. अजिंक्य रहाणे को अंतिम एकदाश में शिखर धवन के स्थान पर मौका दिया जा सकता हैं. अजिंक्य रहाणे ने अभी तक श्रृंखला में एक भी मैच नहीं खेला हैं और ऐसे में कप्तान उनको जरुर एक मौका देना चाहेंगी.

विराट कोहली {कप्तान}

चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 4

टीम की कमान आखिरी मैच में भी विराट कोहली ही निभाते हुए दिखाई देंगे. अभी तक विराट कोहली की कप्तानी की श्रृंखला में जमकर तारीफ सुनने को मिली हैं और पिछले मैच में तो विराट कोहली ने एक विस्फोटक शतकीय पारी खेलकर अपनी फॉर्म का भी परिचय सभी को दे दिया था. अंतिम मैच में भी टीम को कोहली से विराट प्रदर्शन की आस रहेंगी.

मनीष पांडेय 

चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 5

चौथे वनडे से टीम में वापसी करने वाले मनीष पांडेय भी अंतिम मैच में खेलते हुए दिखाई देंगे. कोलंबो में हुए पिछले मैच में भी मनीष पांडेय ने अपनी शानदार बल्लेबाज़ी से सभी को खासा प्रभावित किया था. मनीष पांडेय ने एक अहम जिम्मेदारी निभाते हुए नाबाद 50 रन बनाये थे. आखिरी मैच में भी टीम उनसे एक दमदार पारी देखना चाहेंगी.

महेंद्र सिंह धोनी {विकेटकीपर}

चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 6

मौजूदा श्रृंखला में अगर किसी खिलाड़ी ने अभी तक हर एक मैच में रन बनाकर दिखाए हैं, तो वह और कोई नहीं बल्कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही हैं. महेंद्र सिंह धोनी को अभी तक चार पारियों में बल्लेबाज़ी करने का मौका मिला हैं और वह सभी में नाबाद रहे हैं. अभी तक धोनी 161 रन बना चुके हैं.

चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 7

केदार जाधव 

चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 8

चौथे वनडे में टीम से बाहर किये गये मध्यक्रम के बल्लेबाज़ केदार जाधव को अंतिम मैच में भारतीय टीम की प्लेयिंग xi में शामिल किया जा सकता हैं. केदार जाधव को आउट फॉर्म चल रहे के एल राहुल के स्थान पर टीम में शामिल किया जा सकता हैं. केदार जादव को अभी तक श्रृंखला में मात्र दो ही बार बल्लेबाज़ी करने का मौका मिला हैं. ऐसे में कोहली शायद उनको एक और मौका दे.

हार्दिक पंड्या 

चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 9

बहुत ही कम समय में टीम इंडिया के नंबर वन और स्टार खिलाड़ी बन चुके ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या पर भी कोलंबो वनडे में खासी जिम्मेदारी रहेंगी. हार्दिक पंड्या का प्रदर्शन अभी तक सीरीज में ठीक थक ही रहा हैं. पंड्या अभी तक श्रृंखला में कुल चार विकेट ले चुके हैं.

जसप्रीत बुमराह 

चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 10

भारतीय युवा तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन बेहतरीन और लाजवाब रहा हैं. जसप्रीत बुमराह अभी तक वनडे श्रृंखला में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं. बुमराह अभी तक श्रीलंका के खिलाफ चार मैचों में 13 विकेट अपनी झोली में डाल चुके हैं.

अक्षर पटेल 

चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 11

भारतीय स्पिन गेंदबाज़ अक्षर पटेल को टीम में रविन्द्र जडेजा के स्थान पर शामिल किया गया था और अभी तक अक्षर पटेल ने टीम प्रबंधन या अपने कप्तान को निराशा का कोई मौका नहीं दिया हैं. अक्षर पटेल श्रृंखला में 6 विकेट ले चुके हैं और उन्होंने हर बार समय समय पर विराट कोहली को विकेट निकालकर दी हैं.

कुलदीप यादव 

चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 12

चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव बहुत ही कम समय में बड़े से बड़े बल्लेबाजों के लिए एक मिस्ट्री सी बनते जा रहे हैं. कुलदीप यादव ने चौथे मैच में दो श्रीलंकाई बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था. अंतिम मैच में भी कुलदीप यादव खेलते हुए दिखाई देंगे.

शार्दुल ठाकुर 

चौथा वनडे जीतने के बाद अब अंतिम मैच में इन दो बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेंगे विराट कोहली! 13

चौथे वनडे मैच से अपने एकदिवसीय करियर का आगाज करने वाले तेज गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर भी अंतिम मैच में खेलते हुए दिखाई देंगे. शार्दुल ठाकुर ने पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 1 विकेट हासिल की थी. आखिरी मैच में भी टीम को उनसे अच्छे प्रदर्शन की आस रहेंगी.

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.