PSL

सरहद पार आईपीएल की तर्ज पर ही शुरु हुई पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2021) का छठे एडीशन की शुरुआत कुछ महीने पहले ही हुई थी. कोविड महामारी के साये में शुरु हुई इस लीग में 14 मैच खेले भी जा चुके थे. लेकिन फिर एक साथ ही पेशावर ज़ल्मी की टीम को बरती गई ढील पूरी लीग को स्थगित कर के ही भुगतनी पड़ी.

14 मैचों के बाद स्थगित हुई इस लीग को लेकर बाद में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) की तरफ़ से ये तय  किया गया कि बाकी के बचे हुए मैच 2 जून से खेले जाएंगे. मौजूदा योजना के मुताबिक सभी टीमों को 23 मई तक कराची में इकट्ठा होने के लिए कहा गया है और 2 जून से पहले सभी को 7 दिन का अनिवार्य क्वारंटाइन पीरियड पूरा करना होगा.

लेकिन अब एक बार फिर पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2021) में एक ट्विस्ट आया है जिसके बाद इस लीग के भी दोबारा जारी होने पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं.

पाकिस्तान से बाहर पाकिस्तान सुपर लीग कराने के लिए फ़्रेंचाइज़ियों ने पीसीबी को लिखा पत्र

PSL

दरअसल, पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2021) में खेलने वाली सभी फ़्रेंचाइज़ियों ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को पत्र लिखते हुए लीग के बचे हुए मैचों को कराची में कराने की बजाए संयुक्त अरब अमीरात में कराने का निवेदन किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक पीसीबी पूरी स्थिति का आकलन कर रहा है और किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा के लिए अभी इंतज़ार करना पड़ेगा.

हालांकि पाकिस्तान कोरोना के आंकड़ो की बात करें तो पाकिस्तान में लगातार कुछ दिनों से 400 केस प्रतिदिन आ रहे हैं. इसके अलावा देश के कुछ हिस्सों में आंशिक लॉकडाउन भी लगा हुआ है. गौरतलब है कि, केसों की तीव्रता पिछले साल कोरोना की पहली लहर की तुलना में इस बार ज़्यादा है.

यूएई में परिस्थितियों के साथ तालमेल बिठाना खिलाड़ियों के लिए मुश्किल

PSL 2021 : पाकिस्तान सुपर लीग को लेकर फ़्रेंचाइज़ियों का पीसीबी को पत्र, की ये माँग 1

कोरोना के मामलों में अचानक हुई बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान सुपर लीग(PSL 2021) में खेलने वाली फ़्रेंचाइज़ियों सुरक्षा और स्वास्थ्य मसलों को लेकर चिंता बढ़ने लगी है. इसके अलावा पाकिस्तान से जाने वाली फ़्लाइट्स फिलहाल सामान्य से बेहद कम फ़्रीक्वेंसी पर ऑपरेट कर रही हैं.

इसके अलावा अगर संयुक्त अरब अमीरात में पीएसएल 2021 के आयोजन की बात करें तो जून का महीना वहाँ पर बहुत ही गर्म महीना था. ये एक बड़ा कारण हो सकता है जिसके चलते खिलाड़ियों को परिस्थितियों के साथ सांमजस्य बिठाने में समस्या पैदा कर सकता है.

पीएसएल कहीं और होता है तो पाकिस्तान को नुकसान

PSL 2021 : पाकिस्तान सुपर लीग को लेकर फ़्रेंचाइज़ियों का पीसीबी को पत्र, की ये माँग 2

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2021) के बारे में बात करें तो पाकिस्तान में क्रिकेट की वापसी के लिए इस लीग मे बेहद सफ़ल रोल अदा किया है. जो कि एक बड़ी वजह है कि पीसीबी इसका दोबारा भी आयोजन अपने देश में ही करान चाहता है.

इसलिए अगर किसी दूसरी जगह लीग का ट्रांसफ़र होता है स्टेकहोल्डर्स की तरफ़ से अपने देश में क्रिकेट की वापसी के लिए ज़मीनी स्तर पर की गई मेहनत व्यर्थ जा सकती है

Umesh Sharma

Everything under the sun can be expressed in written form. So, I am practicing the same since the time I hold my consciousness and came to know pen and paper. Apart from being Writer, Journalist or...