उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने किया पुजारा का बचाव

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

अजिंक्य रहाणे ने दिया संकेत दूसरे टेस्ट से यह दिग्गज भारतीय खिलाड़ी हो सकता है बाहर 

अजिंक्य रहाणे ने दिया संकेत दूसरे टेस्ट से यह दिग्गज भारतीय खिलाड़ी हो सकता है बाहर

वेलिंग्टन में पहला टेस्ट मैच 10 विकेट से गवांने के बाद कई भारतीय खिलाड़ी की फॉर्म पर सवाल उठने लगे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से 4 मार्च को क्राईस्टचर्च में  खेला जाना है. इसे देखते  हुए टीम के उपकप्तान अंजिक्य रहाणे ने खिलाड़ियों का बचाव करते हुए अपनी बात रखी है. उनके मुताबिक  इस पहले टेस्ट मे तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए पुजारा उस जरुरत के समय में  वास्तव मे रन बनाने की ही कोशिश कर रहे थे.

अजिंक्य रहाणे

गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत रहाणे ने कहा कि

“मेरे हिसाब से न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में काफी अच्छी गेंदबाजी की. पुजारा वास्तव में रन बनाने की कोशिश कर थे. उनके (न्यूज़ीलैंड के) किसी भी गेंदबाज ने ख़राब गेंदबाजी का परिचय नही दिया. यह किसी भी बल्लेबाज़ के साथ हो सकता है. सभी  के खेलने का अंदाज़ अलग होता है. कभी न कभी हर किसी को इस परिस्थिति से गुजरना पड़ता है, एक टीम के तौर पर हमे यह योजना बनानी होती है कि हमे मध्यमक्रम में कैसी बल्लेबाज़ी करनी है.”

2  मैचों की सीरीज के दूसरे मैच को लेकर रहाणे ने अपनी बात रखते हुए कहा,

“वेलिंग्टन में हमने जैसा किया वैसा हमे मिला. यहाँ इंडिया ‘ए’ टीम खेल चुकी है. हनुमा ने हमे यहाँ हमे बताया है कि इस विकेट पर काफी बेहतर पेस और बाउंस है.सबसे जरूरी चीज़ यह है कि हमे पिछले टेस्ट के बारे में न सोचते हुए,अपने आप पर भरोसे को कायम रखते हुए और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 60 अंक की हिस्सेदारी को जोड़ना है.”

 पुजारा हुए आलोचना के शिकार

अजिंक्य रहाणे ने दिया संकेत दूसरे टेस्ट से यह दिग्गज भारतीय खिलाड़ी हो सकता है बाहर 1

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में  मध्यमक्रम के बल्लेबाज़  चेतेश्वर पुजारा ने काफी धीमी बल्लेबाजी की जिसके लिए उन्हें काफी आलोचना झेलनी पड़ी. 123 गेंदों में उन्होंने मात्र 22 रन बनाये. नतीजन भारतीय टीम  ख़राब प्रदर्शन के चलते यह मैच  10 विकेट से हार गयी. आगामी  वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप को देखते हुए भारत की टेस्ट में यह पहली हार है. ये ही हाल रहा तो इसका खामियाजा टीम को रैंकिंग में गिरावट के रूप में भुगतना पड़ सकता है.

 बुमराह-शमी समान गुणवत्ता वाले गेंदबाज़-रहाणे

शमी,बुमराह इमेज के लिए इमेज नतीजे

 

रहाणे ने टीम के अन्य खिलाडियों पर भी बात की.  रविचंद्रन अश्विन पर बोले कि

“उन्होंने  इस टेस्ट में 3 विकेट लिये भले ही वह बल्लेबाज़ी में अपना ख़ास नही कर सके. परिणाम को देखते हुए टीम प्रबंधन को रविंद्र जडेजा को वापस लाने की जरूरत है, जिससे टीम संतुलित बनी रहे.”

“वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप को देखते हुए हमे किवीज़ के खिलाफ अगले टेस्ट मैच को जीतकर 60 अंक जोड़ना जरूरी है. वर्तमान स्थिति को देखते हुए हमे यहाँ अगला टेस्ट मैच जीतना जरूरी है. हम काफी समय बाद यहाँ खेल रहे हैं. यह महत्पूर्ण है कि हम एक टीम की तरह स्थिति को सोच- समझकर भापने की कोशिश करे.”

अश्विन पर फिर बात करते हुए बोले कि

“वेलिंग्टन में उनकी गेंदबाजी की स्थिति काफी बेहतर थी. जडेजा भी उनके समान गुणवत्ता वाले गेंदबाज़ है. यह एक अच्छा उदारण है कि हमारे पास यह दोनों ही उपलब्ध है. बाकी चयन आने वाले कल की परिस्थिति के अनुसार विकेट  और कप्तान व कोच की क्या सोचते हैं, इस बात पर निर्भर करेगा.”

उपकप्तान ने तेज़ गेंदबाज़ बुमराह-शमी का भी बचाव किया. उन्होंने आगे कहा कि

“पहले टेस्ट में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी दोनों ने ही एक-एक विकेट लिए. वह  लगातार कर रहे हैं. अभी एक मैच हुआ है.  इशांत शर्मा ने भी अच्छी गेंदबाजी की. हमे इस बात पर कोई शक नही है कि अगले मैच में शमी-बुमराह अपनी लय हासिल करेंगे. अगर हम अगले मैच में बल्लेबाजी से शुरुआत करते हैं तो पहले ही दिन के खेल से हमे अच्छा करना होगा और यह इरादा हमे  बेहतर खेल के लिए सुनिश्चित करने में मदद करेगा.”

अजिंक्य रहाणे ने दिया संकेत अश्विन की जगह जडेजा को मिल सकता है मौका

उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने इस प्रेस कांफ्रेंस के दौरान ये संकेत जरुर दिया है, कि टीम की संतुलन को समझते हुए कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री दूसरे टेस्ट में दिग्गज रविचन्द्रन अश्विन की जगह शानदार फॉर्म में चल रहे रविन्द्र जडेजा को मौका दिया है. रविन्द्र जडेजा ने वनडे और टी-20 में बेहतरीन गेंदबाजी के साथ समय पड़ने पर भारत के लिए शानदार बल्लेबाजी की है, ऐसे में टीम मैनेजमेंट अश्विन की जगह जडेजा पर भरोसा जता सकता है.

Related posts