बर्थडे स्पेशल : टुक टुक क्रिकेटर कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने जब 61 गेंद पर ठोंक दिया था शतक 1

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा आज अपना 31वां जन्मदिन बना रहें हैं। पुजारा पिछले 10 साल से भारतीय टेस्ट टीम का अहम हिस्सा हैं। पुजारा के शानदार प्रदर्शन के बदौलत भारतीय टेस्ट टीम अनगिनत मैच जीत चुकी है। हालांकि चेतेश्वर पुजारा के क्रिकेट करियर पर नजर डाले तो रेड बॉल क्रिकेट के अलावा बाकी फॉर्मेट में जलवा नहीं बिखेर सके। इसी क्रम में हम बात करेंगे जब पुजारा ने तेज शतक जड़ दिया था।

62 गेंद पर शतक ठोक चुके हैं पुजारा

चेतेश्वर पुजारा

साल 2019 कि सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में सौराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए पुजारा ने रेलवे के खिलाफ मैच में महज़ 61 गेंदों में शतक जमा दिया था। पुजारा ने उस मैच के दौरान शतक को पूरा करने में 62 गेंदों का सामना किया और उन्होंने कुल 14 चौके और एक छक्का लगाया।

चेतेश्वर पुजारा ने अपने स्वभाव के विपरीत तेज़ और आक्रमक बैटिंग की उन्होंने इस मैच के पहले 50 रन पूरा करने के लिए महज़ 29 गेंदों का सामना किया था। पुजारा के डोमेस्टिक टी-20 करियर की बात करें तो उन्होंने 64 मैचों में 1356 रन बनाए। पुजारा का घरेलू क्रिकेट में बल्लेबाजी औसत 29.47 और स्ट्राइक रेट 109.35 का रहा है।

पुजारा टेस्ट क्रिकेट के स्पेशलिस्ट

बर्थडे स्पेशल : टुक टुक क्रिकेटर कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने जब 61 गेंद पर ठोंक दिया था शतक 2

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट क्रिकेट का स्पेशलिस्ट बल्लेबाज माना जाता रहा है। टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए दीवार की तरह खड़े रहने वाले चेतेश्वर पुजारा भारतीय टीम के लिए अब तक कुल 81 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 136 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 47.74 की औसत से 6111 रन बनाए। पुजारा टेस्ट क्रिकेट में कुल 18 शतक, 28 अर्धशतक लगा चुके हैं।

पुजारा के बल्लेबाजी में 3 दोहरा शतक भी शमिल है। पुजारा के शानदार प्रदर्शन के बदौलत ही भारतीय टीम ने साल 2018 में आस्ट्रेलिया के घर में टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था। साथ ही साल 2020-21 में भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया में जो सीरीज जीती थी उसमें पुजारा की भूमिका अहम रही थी। हालांकि पुजारा को टेस्ट क्रिकेट के अलावा वनडे और टी-20 फॉर्मेट में उतनी तवज्जो नहीं मिलती है।

पुजारा के क्रिकेटर बनने का सफर आसान नहीं रहा है. उनकी मां ने किश्तों में उनके के बैट के पैसे चुकाए थे. वहीं अपने हाथों से उनके बैटिंग पैड सिले थे.

पुजारा को वनडे और टी-20 में नहीं मिलते मौके

बर्थडे स्पेशल : टुक टुक क्रिकेटर कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने जब 61 गेंद पर ठोंक दिया था शतक 3

चेतेश्वर पुजारा पिछले 10 साल से भारतीय क्रिकेट टीम के अहम सदस्य हैं, लेकिन अब तक वह सिर्फ 5 इंटरनेशनल वनडे मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। पुजारा ने 5 मैचों में कुल 51 रन बनाए। पुजार के स्ट्राइक रेट से वनडे मैचों में 39.23 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की।

वहीं आईपीएल में भी पुजारा को कोई टीम अपने फ्रेंचाईजी का हिस्सा नहीं बनती है। पुजारा का स्ट्राइक रेट पिछले सीमित ओवर के फॉर्मेट में अच्छा नहीं रहा है, उन्हे आईपीएल में भी 30 मैच खेलने का मौका मिला। पुजारा ने आईपीएल में 20.53 की औसत से 390 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 99.74 का रहा था। पुजारा को उनकी बल्लेबाजी की वजह से कई बार ट्रोल किया जा चुका है।