/

विराट कोहली नहीं है विलेन यह भारतीय खिलाड़ी है दुसरे टेस्ट में भारत के हार का सबसे बड़ा कारण

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रही फ्रीडम सीरीज में भारत की लगातार दो हार ने पूरी टीम को सवालों के घेरे में डाल दिया है। टीम के सभी खिलाड़ी सवालों के घेरे में हैं लेकिन उन सबका जबाव अकेले विराट कोहली ही दे रहे हैं। ऐसे में हमारा एक सवाल है कि क्या भारतीय टीम के हार के लिए अकेले विराट कोहली ही जिम्मेदार हैं। उन्होंने तो पहली पारी में 153 रन बनाए जो कि पूरी टीम के स्कोर का आधा था। तो सिर्फ उन्हें इस हार जिम्मेदार क्यों ठहराया  जा रहा है। हमने इस बात पर एक विश्लेषण किया और पता लगाने की कोशिश की कि भारतीय टीम के हार का जिम्मेदार कौन है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

पुजारा हैं हार के सबसे बड़े जिम्मेदार

विराट कोहली नहीं है विलेन यह भारतीय खिलाड़ी है दुसरे टेस्ट में भारत के हार का सबसे बड़ा कारण 1

इस सवाल का जबाव ढूंढने के लिए हमने सोशल मीडिया का सहारा लिया। हमने वहां से देखा कि लोग किसे हार का सबसे ज्यादा जिम्मेदार मान रहे हैं। विराट कोहली की पहली पारी के बदौलत भारत मैच में बना रहा और एक वक्त मैच जीतने का मौका भी आया। तो फिर वो अकेले हार के जिम्मेदार तो हो नहीं सकते। इनके अलावा गेंदबाजों ने भी 20 विकेट कम रन खर्च करके लिए, और टेस्ट मैच में कहा जाता है कि मैच जीतने के लिए 20 विकेट लेना जरूरी होता है। इसका मतलब गेंदबाजों ने भी अपना काम बखूबी निभाया।

मुरली विजय ने भी मैच में रूककर 46 रन की पारी खेली और विराट के साथ पार्टनरशीप करके टीम का स्कोर बढ़ाया। रोहित शर्मा ने भी दूसरी पारी में 47 रन बनाए और उन्हें देखकर लग रहा था कि अगर दूसरे छोर से कोई खड़ा रहने वाला होता तो शायद वो मैच जिता भी सकते थे। तो फिर हार के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार कौन हैं। इसके जबाव में ज्यादातर लोगों ने विराट से ज्यादा चतेश्वर पुजारा को हार का जिम्मेदार माना। कहीं ना कहीं सोशल मीडिया पर लोगों का ये जबाव ठीक भी है क्योंकि पुजारा को भारतीय टेस्ट टीम में इस वक्त रीढ़ की हड्डी माना जाता है। लिहाजा टेस्ट टीम का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी अगर दोनों पारियों में रन आउट हो जाए तो हार का सबसे बड़ा जिम्मेदार उसे ही माना जाना चाहिए।

लोकेश राहुल और पांड्या भी हार के जिम्मेदार

विराट कोहली नहीं है विलेन यह भारतीय खिलाड़ी है दुसरे टेस्ट में भारत के हार का सबसे बड़ा कारण 2

चतेश्व पुजारा भारत की पहली पारी में बड़े ही गलत तरीके से पहली ही बॉल पर सिंगल रन लेने के लिए दौड़ पड़े और रन आउट हो गए। पुजारा एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो अकेले 100 ओरव से ज्यादा गेंद खेल जाते हैं, लेकिन अगर वो पहली बॉल रन आउट हो जाए तो टीम का हारना तो लगभग तय ही हो जाता है।

हालांकि पुजारा के अलावा लोकेश राहुल ने भी अपने खेल से निराश किया उनको शिखर धवन की जगह पर लाया गया था लेकिन वो पूरी तरह से फ्लोप साबित हो गए। इनके अलावा पहले मैच की पहली पारी में 92 रन की शानदार पारी खेलने वाले हार्दिक पांड्या ने दूसरे मैच की दोनों पारियों में अपना विकेट गिफ्ट के जैसे अफ्रीकी टीम को दिया। ये सारे खिलाड़ी हार के लिए जिम्मेदार हैं।