चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा मौजूदा भारतीय टेस्ट टीम के मुख्य बल्लेबाजों में से एक हैं। पुजारा विपक्षी टीम के सामने दीवार की तरह खड़े रहते हैं। ये काम वह राहुल द्रविड़ के जाने के बाद से लगातार कर रहे हैं। इसीलिए पुजारा को नई दीवार व मॉडर्न वॉल के नाम से भी जाना जाता है। चमक धमक से दूर रहने वाले पुजारा ने वर्ल्ड टेस्ट टीम चुनी है, जिसमें 4 भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी है।

पुजारा ने खुद को किया शामिल

चेतेश्वर पुजारा

भारतीय क्रिकेट टीम के मजबूत बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने वर्ल्ड टेस्ट इलेवन टीम का चुनाव किया। इस टीम में ओपनिंग जिम्मेदारी डेविड वॉर्नर व केन विलियमसन को सौंपी। वॉर्नर ने बैन के बाद जिस तरह का फॉर्म दिखाया है, उसकी जितनी तारीफ की जाए कम होगी।

तो वहीं किवी कप्तान केन विलियमसन फैब-4 का हिस्सा हैं और लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। पुजारा ने बतौर नंबर-3 खुद को चुना। वैसे भी वर्ल्ड टेस्ट टीम का चुनाव हो और उसमें पुजारा का नाम ना आए, ऐसा तो हो नहीं सका। इसलिए पुजारा ने नंबर-3 की अहम जिम्मेदारी सौंपी।

मध्य क्रम में वर्ल्ड बेस्ट क्रिकेटर

चेतेश्वर पुजारा ने नंबर-4 पर विराट कोहली व नंबर-5 पर स्टीव स्मिथ को चुना। स्मिथ और विराट मौजूदा वक्त में टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। दोनों में ही नंबर-1 टेस्ट रैंकिंग में आने की जद्दोजहद चलती रहती है। मौजूदा वक्त में स्मिथ टेस्ट में नंबर-1 पर और विराट नंबर-2 पर काबिज हैं।

चेतेश्वर पुजारा ने चुनी वर्ल्ड बेस्ट टेस्ट इलेवन टीम, 4 भारतीयों को दी जगह, देखें पूरी लिस्ट 1

टेस्ट क्रिकेट में इन दोनों खिलाड़ियों को पीछे छोड़ना मौजूदा वक्त में नामुमकिन लगता है। नंबर-6 पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स को शामिल किया है।

स्टोक्स ने पिछले कुछ वक्त से इंग्लैंड के लिए मैच विनर प्रदर्शन करते थे। मैच विनर खिलाड़ी का इस टीम में होना लाजमी है। स्टोक्स मौजूदा वक्त में विश्व के नंबर-1 ऑलराउंडर खिलाड़ी बन चुके हैं। वहीं विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में किवी खिलाड़ी बीजे वॉटलिंग को चुना है।

गेंदबाजी इकाई में बेहतरीन प्रदर्शन

चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा ने 13 सदस्यीय टीम का चुनाव किया है। अब आगे तेज गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह, पैट कमिंस व कगिसो रबाडा को चुना। ये तीन गेंदबाज मौजूदा वक्त में शानदार प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। इसके अलावा टीम में रविचंद्रन अश्विन को स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी सौंपी है। पुजारा ने रवींद्र जडेजा को बारहवें व मोहम्मद शमी को तेरहवें खिलाड़ी को चुना है।

चेतेश्वर पुजारा ने चुनी वर्ल्ड प्लेइंग इलेवन: डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, पैट कमिंस, कगिसो रबाडा, रवींद्र जडेजा (12वां खिलाड़ी), मोहम्मद शमी (13वां खिलाड़ी)।