3 बल्लेबाज जिनका पुल शॉट खेलने में नहीं है कोई मुकाबला 1

क्रिकेट में शॉर्ट गेंद पर पुल शॉट मारना हर किसी के बस की बात नहीं है. अक्सर देखा जाता है कि अच्छे-अच्छे बल्लेबाज पुल शॉट खेलने में कतराते हैं. कई बल्लेबाज ऐसे भी हैं जो पुल शॉट खेलने में मास्टर हैं. आज हम ऐसे ही तीन बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका पुल शॉट खेलने में कोई मुकाबला ही नहीं है.

1-रिकी पोंटिंग

 पुल शॉट

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम सुनते ही शानदार कप्तानी व बल्लेबाजी जहन में आती है, जिसकी मदद से उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को खिताबी जीत दिलाई और राष्ट्रीय टीम ने सालों तक विश्व क्रिकेट पर राज किया.रिकी पोंटिंग का नाम भी उन बल्लेबाजों की लिस्ट में आता है जिन्हें विश्व क्रिकेट में पुल शॉट का अच्छा खिलाड़ी माना जाता है.

क्रिकेट की दुनिया में गेंदबाज पोंटिंग की कमजोर नस की तलाश करते रहे, मगर किसी को भी उसका पता नहीं चला,क्योंकि बल्लेबाज हर तरह से परिपूर्ण था.इस दौरान उन्होंने क्रमश: 13378, 13704 व 401 रन बनाए. पोंटिंग ने 71 अंतरराष्ट्रीय शतकों के साथ अपने करियर का अंत किया, जो कि सचिन तेंदुलकर के 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों के बाद दूसरे नंबर पर है.

2-रोहित शर्मा

पुल शॉट

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को पूरी दुनिया में हिटमैन के नाम से पहचाना जाता है. रोहित, टीम इंडिया के मैच विनर खिलाड़ियों में से एक हैं जिनपर टीम को अच्छी शुरुआत देने का जिम्मा रहता है. रोहित का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है क्योंकि रोहित पुल शॉट के बेहतरीन खिलाड़ी हैं.शॉर्ट बॉल के खिलाफ रोहित का प्रदर्शन काफी शानदार रहता है. रोहित पुल शॉट को खेलने जल्दी नहीं चूकते. रोहित छोटी गेंदों पर आक्रामक रवैया अपनाते हैं और गेंद को आसानी से बाउंड्री की तरफ धकेल देते हैं.

रोहित शर्मा को वनडे और टी 20 क्रिकेट में आज के दौर का सबसे खतरनाक बल्लेबाज माना जाता है. टेस्ट क्रिकेट में भी रोहित शरूआती दौर में सफल नहीं हो पाए, लेकिन जबसे उन्हें ऑपनिंग करने का मौका मिला है तब से उन्होंने खुद साबित किया है. 227 वनडे खेलते हुए रोहित ने अपने करियर में 9205 रन बनाए हैं. वहीं 111 टी-20 मैचों में वो 2864 रन बना चुके हैं.क्रिकेट के तीनों ही प्रारूपों को मिलाकर रोहित शर्मा कुल 40 शतक लगा चुके हैं.

3-बेन स्टोक्स

पुल शॉट

बेन स्टोक्स इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर हैं जो फिल्हाल आईसीएल में चोटिल होने के बाद टीम से बाहर चल रहे हैं. बेन स्टोक्स भी ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें पुल शॉट खेलने में महारथ हासिल है. गेंदबाज अगर स्टोक्स को जरा सी छोटी गेंद डालता है तो वो उस पर पुल शॉट खेलते हुए सीधा छक्का जड़ देते हैं. बेन स्टोक्स पुल शॉट के एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं.

बेन स्टोक्स के अगर क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए तीनों ही फॉर्मेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. बल्लेबाज होने के साथ-साथ वो एक बेहतरीन तेज गेंदबाज ही हैं. स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए 71 टेस्ट खेलते हुए 4631 रन बनाए हैं और 163 विकेट लिए हैं. वहीं उन्होंने 98 वनडे खेलते हुए 2817 रन बनाए है जबकि 34 विकेट अपने नाम किए हैं. टी-20 की बात की जाए तो स्टोक्स ने 34 मैच खेलते हुए 442 रन और 19 विकेट लिए हैं.