महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने जीत के बाद इंग्लैंड टीम को भेजा खास संदेश 1

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार विश्व कप अपने नाम किया है। क्रिकेट के खेल की शुरुआत इंग्लैंड से ही हुई थी लेकिन टीम ने अभी तक विश्व कप नहीं जीता था। रोमांचक फाइनल मुकाबले में ज्यादा बाउंड्री लगाने की वजह से इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। दोनों टीमों ने टाई मैच के बाद हुए सुपर ओवर में भी बराबर रन बनाये थे।

महारानी ने दिया संदेश

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने जीत के बाद इंग्लैंड टीम को भेजा खास संदेश 2

इंग्लैंड की जीत के बाद वहां की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने टीम को बधाई दी है। उन्होंने जीत के बाद इंग्लैंड को बधाई देने के साथ ही न्यूजीलैंड को भी बेहतरीन मुकाबले के लिए शुभकामनाएं दिए। उन्होंने लिखा

“प्रिंस फिलिप और मैं आज के विश्व कप फाइनल में इतनी रोमांचक जीत के बाद इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट टीम को अपनी हार्दिक बधाई देते हैं। मैं उपविजेता न्यूजीलैंड के लिए अपने प्रशंसा पत्र का विस्तार करती हूं। आज की प्रतियोगिता में और पूरे टूर्नामेंट में किसने बेहतरीन मुकाबला किया।”

स्पेशल स्टैम्प जारी होंगे

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने जीत के बाद इंग्लैंड टीम को भेजा खास संदेश 3

इंग्लैंड पुरुष टीम से पहले 2017 में इंग्लैंड महिला टीम ने भी विश्व कप पर कब्जा जमाया था। महिला टीम ने फाइनल मुकाबले में भारत को हराया था। अब इन दोनों जीतों पर ब्रिटिश रॉयल मेल पोस्टल सर्विस की तरफ से स्टैम्प जारी किये जायेंगे।

रॉयल मेल इंग्लैंड में दोनों टीमों को मेजबान मैदान पर और पुरुषों के कप्तान इयोन मोर्गन और 2017 की महिला कप्तान हीथर नाइट के महत्व के स्थानों में उपलब्धि के लिए 15 पोस्ट बॉक्सों को सफेद रंग के बल्ले, गेंद और बल्ले से सजाएगी।

रोमांचक रहा मुकाबला

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने जीत के बाद इंग्लैंड टीम को भेजा खास संदेश 4

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया विश्व कप फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक रहा। अंतिम गेंद तक विजेता का फैसला नहीं हो पाया। मैच टाई होने के बाद वनडे क्रिकेट में पहली बार सुपर ओवर हुआ था। सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाये। हालाँकि, पुरे मैच में इंग्लैंड ने ज्यादा चौके लगाये थे और उन्हें विजेता घोषित किया गया।