क्रिस गेल

अफ्रीकी-अमेरिकी मूल के नागरिक जॉर्ज फ्लोएड की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. डेरेक चाउविन नाम के एक पुलिस अधिकारी ने फ्लोएड की गर्दन को तब तक अपने घुटने से दबाए रखा, जब तक उनका दम नहीं निकल गया. इसके बाद से अमेरिका समेत पूरी दुनिया के अश्वेत लोगों में काफी रोष है और वह अमेरिकी पुलिस के विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं.

‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान के समर्थन में उतरे क्रिस गेल

क्रिस गेल

‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान में क्रिस गेल भी उतर आए हैं और उन्होंने अपनी इन्स्टाग्राम स्टोरी पर लिखा, “किसी और की तरह अश्वेत के जीवन के भी मायने हैं. अश्वेत लोगों के मायने हैं. सभी नस्लवादी लोग, अश्वेत लोगों को मूर्ख समझना बंद करो, यहां तक हमारे ही कुछ अश्वेत लोग भी दूसरों को ऐसा करने का मौका देते हैं.

खुद को नीचा समझने का यह सिलसिला रोको! मैंने दुनिया भर में यात्राएं की हैं और नस्लीय टिप्पणियों का अनुभव किया है क्योंकि मैं अश्वेत हूं, मेरा भरोसा कीजिए, यह लिस्ट लंबी है”

नस्लभेद सिर्फ फुटबॉल में नहीं, क्रिकेट में भी : क्रिस गेल 1

नस्लभेद सिर्फ फुटबॉल में नहीं, क्रिकेट में भी

नस्लभेद सिर्फ फुटबॉल में नहीं, क्रिकेट में भी : क्रिस गेल 2

‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान के साथ एकजुटता दिखाते हुए वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल ने आरोप लगाया कि क्रिकेट भी इससे परे नहीं है. क्रिस गेल ने कहा, “नस्लभेद सिर्फ फुटबॉल में नहीं है. यह क्रिकेट में भी है. यहां तक कि टीमों के अंदर भी एक अश्वेत होने के तौर पर मुझे अहसास हुआ है.”

शानदार रहा है क्रिस गेल का क्रिकेट करियर

मैदान पर फिर आया क्रिस गेल नाम का तूफान 14 छक्कों और 6 चौकों के साथ मात्र 51 गेंद में बना डाले रिकॉर्ड रन 3

बता दें, कि क्रिस गेल को यूनिवर्सल बॉस कहा जाता है. गेल अबतक अपने 318 टी20 मैच के करियर में 40.54 की शानदार औसत से 10,907 रन बनाये है. इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 175 रन का रहा है जो उन्होंने आईपीएल में आरसीबी की टीम के लिए बनाया था.

क्रिस गेल अपने देश के लिए 103 टेस्ट मैच, 273 वनडे मैच व 52 टी20 मैच खेल चुके है. गेल ने 103 टेस्ट मैच में 42.18 की औसत से 7214 रन बनाये है. वही गेल ने अबतक अपने खेले 273 वनडे मैच में 37.42 की औसत से 9394 रन बनाये है. गेल ने अपने 52 टी20 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच के करियर में 35.04 की औसत से 1577 रन बनाये हुए

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul