Indian batsman Ajinkya Rahane plays a shot during the first day of first Test match between Sri Lanka and India at Galle International Cricket Stadium in Galle on July 26, 2017. / AFP PHOTO / ISHARA S. KODIKARA (Photo credit should read ISHARA S. KODIKARA/AFP/Getty Images)

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच फ्रीडम सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मैच में भारत की हार के बाद उप कप्तान अंजिक्य रहाणे को लेकर चर्चा सबसे ज्याजा हुई। रहाणे को लेकर चर्चा इस वजह से हो रही थी क्योंकि उन्हें पहले मैच में खेलने का मौका नहीं दिया गया था।

रहाणे की जगह कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा को टीम में रखा था, लेकिन वो मैच की दोनों पारियों में कुछ खास नहीं कर पाए। जिसके बाद चर्चा काफी गरम हो गई कि भारत के बाद रहाणे का सबसे अच्छा प्रदर्शन होने के बाद भी उन्हें पहले मैच में खेलने का मौका क्यों नहीं दिया गया।

इसमे कई दिग्गजों से लेकर दर्शकों तक के सवाल और जबाव आए। हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दूसरे टेस्ट मैच में भी अजिंक्य रहाणे को टीम में वापसी नहीं कराई और रोहित शर्मा को ही खेलने का मौका दिया।

अब मैच तो शुरू हो चुका है, लेकिन हम बात कर रहे हैं रहाणे की। इतनी चर्चाओं के बाद हमने रहाणे की उन चार बेस्ट पारियों को देखा जो उन्होंने देश के बाहर वाले पिचों में बनाए हैं।

डरबन में अफ्रीका के खिलाफ 96 रनों की पारी

साउथ अफ्रीका के 2013-14 के दौरे में रहाणे ने डरबन किंग्समीड में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ 157 गेंदों में 96 रनों की शानदार पारी खेली और सीरीज में 69.66 की औसत से 209 रन बनाए थे। आपको बता दें कि इस दौरे में रहाणे को एक निचले मध्यक्रम के बल्लेबाज के तौर पर भारतीय टेस्ट टीम में जगह मिली थी

वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार 118 रन

साल 2014 में न्यूजीलैंड दौरे पर हाणे ने 158 गेंदों में 118 रनों की शानदार पारी खेली थी। रहाणे ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में 118 रनों की पारी खेलकर अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया था।

रहाणे की इस शानदार पारी की वजह से भारतीय टीम ने टेस्ट टीम में उन्हें 5 नंबर पर स्थाई सदस्य बनाने का फैसला किया।

क्रिकेट के मक्का में ठोका शतक

न्यूजीलैंड में पहला शतक मारने के बाद रहाणे को जितनी तारीफ मिली थी उससे भी कहीं ज्यादा तारीफ उन्हें तब मिली जब उन्होंने क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर अपना दूसरा शतक लगाया। रहाणे ने लॉर्ड्स की गेंदबाजों के अनुकूल हरी पिच पर एक बार फिर अपनी बेजोड़ क्लास और टेम्परामेंट का परिचय देते हुए 154 गेंदों में 103 रन की पारी खेली। रहाणे की इस बेशकीमती पारी के बदौलत भारत उस मैच में फंसी मुश्किलों से बाहर निकल पाया।

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में बनाए 147 रन

इसके बाद रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी सीरीज में फिर अपनी क्लास दिखाते हुए खूब रन बनाए। इसी सीरीज के दौरान उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर एक 147 रन की शानदारी पारी खेलकर शतक भी लगाया। उन्होंने मिचेल जॉनसन, मिचेल स्टार्क व पीटर सिडल जैसी मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ सीरीज में 3 अर्धशतक 1 शतक लगाया था।

Related Articles

PLAYING XI: हैदराबाद के खिलाफ एक बड़े बदलाव के साथ उतरेगी चेन्नई, पहली बार...

इण्डियन प्रीमियर लीग का 20वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच रविवार,यानि 22 अप्रैल को खेला जाएगा। खेले जाने वाले इस रोमाचंक...

इस गेंदबाज को भारत के विश्व विजेता कप्तान कपिल देव ने बताया आईपीएल का...

आईपीएल एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ सभी खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है. इससे नए के साथ पुराने दिग्गज...

पत्नी से झगड़े के बाद बुरे दौर से गुजर रहे मोहम्मद शमी बन गए...

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इन दिनों आईपीएल में धमाल मचा रहे हैं. तो वहीं शमी अपनी वाइफ के द्वारा लगाये गए...

दिल्ली डेयरडेविल्स की एक और हार के बाद दुखी हुए गौतम गंभीर ने नाम...

चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच आईपीएल 2018 का 19 वां मैच खेला गया। शुरूआत झटकों से ऊबरने...

‘मैन ऑफ़ द मैच’ लेते हुए एबी डीवीलियर्स ने फिर दिखाया क्यों है महान,...

एबी डीवीलियर्स की तूफानी पारी के चलते आरसीबी की टीम ने दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम को आईपीएल 2018 के 19वें मैच में 6 विकेट...