केएल राहुल

भारतीय टीम को अब केएल राहुल के रूप में एक और बड़ा मैच विजेता खिलाड़ी मिल गया है. जो किसी भी परिस्थितियों में और किसी भी बल्लेबाजी पोजीशन पर रन बनाने की क्षमता रखता हो. जिसके कारण दिग्गज चाहते थे की इस खिलाड़ी को तीनों फ़ॉर्मेट में खेलने का मौका मिले. खुद केएल राहुल सोच रहें होंगे की उन्हें क्यों टेस्ट टीम में मौका नहीं मिला.

केएल राहुल अब टेस्ट टीम में वापसी करने पर कर रहे होंगे विचार

केएल राहुल भी सोच रहे होंगे, आखिर क्यों न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट टीम में नहीं मिला मौका 1

सीमित ओवर क्रिकेट में भारत के लिए मौजूदा समय में सबसे सफल बल्लेबाज के रूप में केएल राहुल सामने आ रहे हैं. उन्होंने विश्व कप के बाद से खुद को एक बल्लेबाज के रूप में बहुत बेहतर कर लिया है. जिसका फायदा अब उन्हें मिलता हुआ नजर आ रहे हैं. सीमित ओवर क्रिकेट में उन्हें अब लगातार प्लेइंग इलेवन में जगह मिल रही है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 5 टी20 मैच में 224 रन बनाये. जिसके कारण उन्हें मैन ऑफ़ द सीरीज बनाया गया. राहुल ने उसके बाद एकदिवसीय सीरीज में भी 204 रन भी बना डाले. लेकिन उसके बाद भी उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह नहीं मिल पाई. जिसका कारण अब खुद राहुल जानना चाह रहे होंगे.

दोहरी भूमिका निभा रहे हैं अब केएल राहुल

केएल राहुल

केएल राहुल भी सोच रहे होंगे, आखिर क्यों न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट टीम में नहीं मिला मौका 2

बल्लेबाज होने के साथ ही साथ अब राहुल विकेटकीपर की भूमिका भी निभाते हुए नजर आ रहे है. अब यदि उन्हें टीम में जगह नहीं मिल पाई है तो उस समय वो अपने विकेटकीपिंग में भी सुधार करने का प्रयास करते हुए नजर आ सकते हैं. जिससे की उनकी जगह हमेशा के लिए टीम में पक्की हो जाएँ.

राहुल यदि विकेटकीपर के रूप में बेहतर होते हैं तो रिद्धिमान साहा के बाद टेस्ट फ़ॉर्मेट में भी वो टीम के लिए ये भूमिका निभा सकते हैं. जिससे वो टीम के लिए तीनों फ़ॉर्मेट में खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो जायेंगे. टेस्ट टीम से उन्हें ख़राब प्रदर्शन के कारण बाहर किया गया था. हालाँकि अब वो रणजी ट्रॉफी में भी खेलते हुए नजर आ सकते हैं.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेंगे वापसी

न्यूजीलैंड

टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है. जहाँ पर केएल राहुल एक बार टीम का हिस्सा बन जायेंगे. रोहित शर्मा पहले ही उस सीरीज से बाहर हैं. अब यदि विराट कोहली भी आराम लेने का फैसला करते हैं तो केएल राहुल को टीम की कप्तानी भी सौंपी जा सकती है. जो उन्होंने न्यूजीलैंड के आखिरी टी20 में भी संभाला था.