यह है राहुल द्रविड़ का सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी, भारतीय टीम में कब मिलेगी जगह

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

यह है राहुल द्रविड़ का सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी, चोट के बावजूद नहीं किया था टीम से बाहर 

यह है राहुल द्रविड़ का सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी, चोट के बावजूद नहीं किया था टीम से बाहर

घरेलु क्रिकेट में बंगाल के प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज इशान पोरेल 2018 में अंडर 19 वर्ल्‍ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी थे. वे टीम इंडिया के मुख्‍य तेज गेंदबाज थे. इंडिया ए टीम में उन्‍हें लगातार चुना जा रहा है. भारतीय सीनियर टीम के चयनकर्ता उन पर लगातार नजर बनाए हुए हैं.

राहुल द्रविड़ के भरोसेमंद खिलाड़ी हैं ईशान पोरेल

यह है राहुल द्रविड़ का सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी, चोट के बावजूद नहीं किया था टीम से बाहर 1

अंडर 19 वर्ल्‍ड कप के दौरान पहले ही मैच में 4.1 ओवर डालने के बाद एड़ी में चोट के चलते वे बाहर चले गए. वे दो सप्‍ताह के लिए बाहर हो गए. पोरेल ने बताया कि इससे वह काफी दुखी थे और पूरे दिन रोते रहे. लेकिन उस समय भारतीय अंडर 19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ पोरेल पर बहुत भरोसा करते थे, इसीलिए चोंट के बावजूद द्रविड़ ने पोरेल को घर नहीं भेजा.

उनकी जगह दूसरे खिलाड़ी को बुलाया गया, लेकिन पोरेल को ठीक करने पर भी काम किया गया. वे क्‍वार्टर फाइनल मैच में टीम इंडिया में आ गए. उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 17 रन देकर 4 विकेट चटकाए. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में भी उन्‍होंने कसी हुई बॉलिंग की.

कंधों को मजबूत बनाने के लिए की है कड़ी मेहनत

यह है राहुल द्रविड़ का सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी, चोट के बावजूद नहीं किया था टीम से बाहर 2

साल 2014 में नेशनल क्रिकेट एकेडमी में वह अंडरवेट कैटेगरी में थे. उस समय उनका गेंदबाजी एक्‍शन काफी कुछ पाकिस्‍तान बॉलर सोहैल तनवीर जैसा था. लेकिन इस वजह से उन्‍हें काफी चोटों का सामना करना पड़ा. ऐसे में एक साल तक उन्‍होंने अपनी फिटनेस पर काम किया. वे अपनी किट लेकर बंगाल के चंदननगर के घर से हावड़ा जाने वाली ट्रेन पकड़ने के लिए दौड़ते.

इस ट्रेन से वे कोलकाता में साल्‍ट लेक या ईडन गार्डन्‍स मैदान जाते. वहां से वापस आते समय भी वे लोग यही करते. उन्‍होंने अपने कंधों और बाजुओं को मजबूत करने पर ध्‍यान दिया. उन्‍होंने ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया कि वे अपनी गेंदबाजी को मीडियम पेसर से फास्‍ट बॉलर या फास्‍ट मीडियम तक ले जाना चाहते थे.

घरेलु क्रिकेट में किया है शानदार प्रदर्शन

यह है राहुल द्रविड़ का सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी, चोट के बावजूद नहीं किया था टीम से बाहर 3

उन्‍होंने अभी तक 17 फर्स्‍ट क्‍लास मैच में 44 और 22 लिस्‍ट ए मैचों में 33 विकेट ले चुके हैं. नवंबर 2017 में रणजी ट्रॉफी डेब्‍यू मैच में विदर्भ के खिलाफ मुकाबले के दौरान इशान पोरेल पर जूनियर टीम के चयनकर्ताओं की नजर पड़ी थी. इस मैच में भले ही बंगाल को हार मिली हो लेकिन पोरेल ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया.

उन्‍होंने इस मैच में 47 ओवर डाले और 139 रन देकर 4 विकेट लिए. इसके बाद वे 2018 में हुए अंडर 19 वर्ल्‍ड कप में खेले और भारतीय टीम की जीत में अहम योगदान दिया. उस समय जूनियर सलेक्‍शन कमिटी के प्रमुख रहे वेंकटेश प्रसाद ने पोरेल के बारे में बताया कि वह तेज, सटीक था और उसने बेजान पिच से भी काफी बाउंस हासिल किया.

आईपीएल 2020 में पंजाब के लिए खेलेंगे ईशान पोरेल

21 साल के इशान पोरेल अभी भारत ए टीम के नियमित सदस्‍य हैं और आईपीएल 2020 की नीलामी में उन्‍हें किंग्‍स इलेवन पंजाब ने खरीदा है. वे इंडिया ए के साथ न्‍यूजीलैंड के दौरे पर भी जाएंगे.

आपको बता दें कि उन्‍होंने साल 2019 में देवधर ट्रॉफी के फाइनल में खिताब जीतने वाला स्‍पैल डाला था. यह खिल्दी जल्द ही भारतीय टीम के लिए भी खेल सकता है

Related posts