राहुल द्रविड़ 1 जुलाई से संभालेंगे एनसीए के हेड की जिम्मेदारी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने एनसीए के हेड की जिम्मेदारी सौंपी, 1 जुलाई से सम्भालेंगे जिम्मेदारी 

राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने एनसीए के हेड की जिम्मेदारी सौंपी, 1 जुलाई से सम्भालेंगे जिम्मेदारी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को नेशनल क्रिकेट एकेडमी यानी एनसीए के हेड ऑफ क्रिकेट की जिम्मेदारी मिली है। वह 1 जुलाई से अपना पद संभालेंगे। इसके साथ ही भारतीय अंडर-19 और इंडिया ए के भी कोच हैं। नेशनल क्रिकेट एकेडमी में वह युवा खिलाड़ियों के साथ काम करेंगे और उन्हें भविष्य के लिए तैयार होने में मदद करेंगे।

एनसीए में ज्यादा समय

राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने एनसीए के हेड की जिम्मेदारी सौंपी, 1 जुलाई से सम्भालेंगे जिम्मेदारी 1

राहुल द्रविड़ को एनसीए की जिम्मेदारी मिलने के बाद वह भारतीय अंडर-19 और इंडिया ए टीम को कम समय देंगे। इसके बारे में बीसीसीआई के अधिकारी ने पीटीआई को जानकारी की। सीओए की मीटिंग के बाद अधिकारी ने पीटीआई से कहा

“वह भारत ए और अंडर -19 टीमों के साथ यात्रा करेंगे लेकिन दौरे की संपूर्णता के लिए नहीं। यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और उसे जूनियर टीमों की तुलना में एनसीए में अधिक समय बिताने की आवश्यकता होगी।”

क्या होगी जिम्मेदारी?

राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने एनसीए के हेड की जिम्मेदारी सौंपी, 1 जुलाई से सम्भालेंगे जिम्मेदारी 2

एनसीए के प्रमुख के रूप में राहुल द्रविड़ पर कई बड़ी जिम्मेदारियां होने वाली हैं। द्रविड़ अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों को तैयार करेंगे और जूनियर क्रिकेट के लिए रोडमैप तैयार करेंगे। उनका कॉन्ट्रैक्ट दो सालों का है।

वह एनसीए और क्षेत्रीय क्रिकेट अकादमियों में कोचिंग स्टाफ की नियुक्ति के अलावा वह आगामी महिला क्रिकेटरों की निगरानी भी करेंगे। चोटिल क्रिकेटरों के लिए एनसीए का पुनर्वसन कार्यक्रम भी वहीं देखेंगे। भारतीय टीम के चोटिल खिलाड़ी भी पुनर्वसन के लिए यहीं जाते हैं।

ये देखेंगे अंडर-19 की जिम्मेदारी

राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने एनसीए के हेड की जिम्मेदारी सौंपी, 1 जुलाई से सम्भालेंगे जिम्मेदारी 3

राहुल द्रविड़ के एनसीए से जुड़ने के बाद पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज पारस म्हाम्ब्रे और अभय शर्मा अंडर-19 टीम के सहयोगी स्टाफ का हिस्सा रहेंगे। इसके साथ ही बीसीसीआई अंडर-19 टीम की सपोर्ट स्टाफ को और मजबूत करेगी।

भारतीय टीम इस समय अंडर-19 विश्व विजेता है। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में ही टीम ने पिछले साल टूर्नामेंट पर कब्जा जमाया था। अंडर-19 विश्व कप अब अगले साल जनवरी- फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में खेला जायेगा।

Related posts