सेमीफाइनल और फाइनल में बारिश होने पर कुछ ऐसे होगा विजेता का फैसला

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

CWC19- बारिश की भेंट चढ़े सेमीफाइनल मैचों में इस खास नियम से होगा 2 फाइनलिस्ट टीम का फैसला 

CWC19-  बारिश की भेंट चढ़े सेमीफाइनल मैचों में इस खास नियम से होगा 2 फाइनलिस्ट टीम का फैसला

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में रोमांच हर किसी के सिर चढ़कर बोल रहा है लेकिन इस रोमांच को इन्द्र देवता का स्वभाव कुछ हद तक फिका करता जा रहा है। इस विश्व कप में अभी से आधे से भी कम सफर हुआ है, लेकिन इसमें बारिश का साया मंडराता रहा है।

बारिश से प्रभावित सेमीफाइनल-फाइनल में कुछ ऐसे निकलेगा परिणाम

बारिश ने इस विश्व कप का अब तक मजा किरकिरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। जिसमें से 16 मैचों में 3 मैच तो पूरी तरह से बारिश से रद्द हुए हैं और आने वाले मैचों में भी बारिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

ऐसे में सवाल सबसे बड़ा ये है कि आखिर सेमीफाइनल और फाइनल में विजेता टीम का फैसला कैसे होगा। तो आपको हम इस रिपोर्ट में बताते हैं कि आईसीसी ने इस विश्व कप में सेमीफाइनल-फाइनल मैच का फैसला करने के लिए आखिर कैसा नियम बनाया है।

1 सुपर ओवर से होगा सेमीफाइनल-फाइनल में फैसला

इस विश्व कप में होने वाले सेमीफाइनल और फाइनल मैच में टाई होने की दशा में परिणाम निकालने के लिए सुपर ओवर का नियम रखा गया है। वैसे आम तौर पर वनडे क्रिकेट में सुपर ओवर नहीं होता है।

2 रिजर्व डे का बंदोबस्त

इंग्लैंड में खेले जा रहे इस विश्व कप में सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के लिए रिजर्व डे रखा गया है। ऐसे में फाइनल-सेमीफाइनल के दिन बारिश से मैच प्रभावित होता है तो रिजर्व डे को मैच खेला जाएगा।

3 सेमीफाइनल तय दिन और रिजर्व डे के दिन धूलने की स्थिति पर

सेमीफाइनल और फाइनल मैच में बारिश के कारण दोनों ही दिन मैच धुलने की स्थिति में फाइनलिस्ट टीम का फैसला बड़े अनोखे तरीके से होगा। जिसमें अंक तालिका में ऊपर रहने वाली टीम को फाइनल के लिए क्वालिफाई माना जाएगा।

4 फाइनल मैच में दोनों दिन बारिश आने की स्थिति में

फाइनल मैच में भी रिजर्व डे का मैनेज किया गया है। लेकिन अगर बारिश फाइनल मैच के दिन और फाइनल मैच में रिजर्व डे के दिन होने की स्थिति में दोनों ही टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा। ऐसा 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी में हुआ था जब भारत-श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था।

 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts