क्रिकेट डेस्क। टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी सुरेश रैना ने श्रीलंका के खिलाफ पुणे में मंगलवार को पहले ट्‍वेंटी-20 मैच में एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रैना का यह 50वां अंतरराष्ट्रीय ट्‍वेंटी-20 मैच है और वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय तथा दुनिया के 30वें क्रिकेटर बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय कप्तान  महेंद्र सिंह धोनी के नाम है।

सुरेश रैना ने 29 वर्षीय की उम्र में 1 दिसंबर 2006 को अंतरराष्ट्रीय ट्‍वेंटी-20 पदार्पण किया था। पहली टीम जिसके सामने वो खेले वह टीम थी दक्षिण अफ्रीका की। रैना दुनिया के उन चुनिंदा बल्लेबाजों के समूह में शामिल है जिनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारूपों में शतक लगा चुके हैं। इस मैच से पहले 49 मैचों में 33.53 की औसत से 101073 रन वह अपने नाम कर चुके थे।

 

रैना से पहले 50 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने का श्रेय सिर्फ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को हासिल है। धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ संपन्न सीरीज तक 55 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 33.29 की औसत से 899 रन बनाए।

दुनिया में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम दर्ज है, जिन्होंने 90 मैच खेले हैं। इसके बाद ब्रैंडन मॅक्कुलम (न्यूजीलैंड), मोहम्मद हफीज और उमर अकमल (पाकिस्तान) ने 71-71 मैच खेले हैं।



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    स्पेनिश लीग : रियल का विलारियल के साथ मैच 2-2 से ड्रॉ

    मेड्रिड, 20 मई; रियल मेड्रिड और विलारियल के बीच खेला गया स्पेनिश लीग मैच 2-2 से ड्रॉ रहा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार,...

    फीफा विश्व कप : 36 साल बाद विश्व कप में वापसी करेगा पेरू

    नई दिल्ली, 20 मई; करीब 36 साल बाद फीफा विश्व कप में वापसी करने वाली पेरू टीम के लिए यह मौका अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदों...

    स्पेनिश लीग : लेगानेस ने बेतिस को 3-2 से हराया

    मेड्रिड, 20 मई; लेगानेस ने स्पेनिश लीग में खेले गए रोमांचक मुकाबले में रियल बेतिस को 3-2 से मात दी। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट...

    अनकैप्ड खिलाड़ी रहते हुए इन पांच गेंदबाजों ने किया आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन,एक पर...

    आईपीएल 2018 का अब समाप्ति की ओर है। लगभग-लगभग आज शाम तक प्लेऑफ की सभी टीमें भी तय हो जाएंगी। इस सीजन जहां बल्लेबाजों...

    चेन्नई के खिलाफ संदीप लमिछाने को मिला ख़ास अवार्ड तो संदीप ने कही ये...

    आईपीएल के हर मैच में कोई न कोई खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन कर के एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लेता है. साथ ही अपने...